-बिहार के सभी प्रखंडों में 23 से 31 मई तक शिविर लगाकर किसानों को दी जाएगी ट्रेनिंग

-प्रदेश के सभी जिलों के लिए सीएम ने 76 रथ किया रवाना

क्कन्ञ्जहृन् : शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने खरीफ महा-अभियान सह महोत्सव 2018, के मौके पर कृषि महाभियान सह बीज विकास रथों को हरी झंडी दिखाकर सभी जिलों के लिए रवाना किया। कार्यक्रम का आयोजन सीएम सचिवालय स्थित संवाद कक्ष के सामने किया गया। कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम में संचालित योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देने के लिए सभी 38 जिलों के लिए दो-दो रथ रवाना किया गया है।

गांव स्तर पर किया जाएगा प्रचार

इसके जरिए प्रखंड, पंचायत एवं गांव स्तर पर किसानों के बीच कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इनमें से एक खरीफ महाभियान-सह-महोत्सव रथ तथा दूसरा बीज विकास रथ है, जिसपर खरीफ फसलों के बीज एवं उसके लिए कीटनाशक दवाएं रहेंगी। चयनित किसानों को अनुदान पर ऑन द स्पॉट बीज उपल?ध कराए जाएंगे। प्रखंड स्तर पर 23 से 31 मई तक प्रशिक्षण व वितरण शिविर लगाए जाएंगे।

दी जाएगी तकनीकी जानकारी

पहले दिन किसानों को कृषि से संबंधित तकनीकी की जानकारी दी जाएगी तथा दूसरे दिन कृषि उपादान की खरीदारी पर किसानों को अनुदान दिया जाएगा। कार्यक्रम का मकसद बिहार में उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाकर किसानों की आमदनी को दोगुना करना है। राज्य सरकार ने इस वर्ष कुल 41.20 लाख हेक्टेयर में विभिन्न खरीफ फसलों के लिए 122.74 लाख मीट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसमें 153 लाख मीट्रिक टन धान और 18 लाख मीट्रिक टन मक्के के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

कृषि मंत्री थे मौजूद

इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील सिंह, प्रधान सचिव कृषि सुधीर कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, विशेष सचिव सीएम सचिवालय अनुपम कुमार, कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, निदेशक उद्यान अरविंदर सिंह, पटना के डीएम कुमार रवि समेत कृषि विभाग के कई पदाधिकारी एवं आत्मा के सभी जिलों के परियोजना निदेशक मौजूद थे। कृषि मंत्री ने भी महाअभियान के बारे में बताया।