बेसिक शिक्षा विभाग को रखना होगा रिकार्ड

लापरवाही की तो संबंधित अधिकारी पर गिरेगी गाज

Meerut। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर बेसिक शिक्षा विभाग की मिलने वाली शिकायतों को लेकर अधिकारी अब लापरवाही नहीं बरत सकेंगे। यही नहीं इस हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों का भी विभाग को पूरा ब्योरा मेंटेन करना होगा। इस संबंध में संयुक्त शिक्षा निदेशक ललिता प्रदीप ने सख्त निर्देश जारी कहा है कि अगर इसमें कोताही बरती गई तो संबंधित अधिकारी पर गाज गिरनी तय है।

यह है वजह

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 को जन समस्याओं के लिए निस्तारण हेतु फरवरी से टेस्ट फेज में शुरू किया गया था। जिसमें आने वाली शिकायतों को आईजीआरएस पर दर्ज करवाकर आगे भेजा जा रहा था। हालांकि विभाग की ओर से इन शिकायतों की अनदेखी की जा रही थी। जिसके मद्देनजर शासन ने शिकायतों के आंकड़ों समेत विभाग को पत्र भेजकर आगाह भी किया था।

आईजीआरएस की तर्ज पर निस्तारण

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से मिलने वाली शिकायतों का निस्तारण विभाग को आईजीआरएस की तर्ज पर करना होगा। इसके लिए विभाग में बकायदा एक अलग से रजिस्टर बनाकर उसमें हर महीने की शिकायतों और उनके निस्तारण की प्रक्रिया को दर्ज करना होगा। इसकी रिपोर्ट हर महीने शासन को भेजी जाएगी। वही इसकी साप्ताहिक समीक्षा भी की जाएगी।

सीएम करेंगे कार्रवाई

इस हेल्पलाइन पर मिलने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग खुद सीएम करेंगे। इस संबंध में ज्वाइंट एजुकेशन डायरेक्टर बेसिक ने निर्देश देते हुए कहा कि आईजीआरएस पर उपलब्ध डेशबोर्ड के जरिए इस हेल्पलाइन की मैपिंग और मॉनिटरिंग सीएम की ओर से कभी भी की जा सकती हैं। ऐसे में हेल्पलाइन की रेग्यूलर मॉनिटरिंग की जानी बेहद जरूरी है।

हेल्पलाइन के द्वारा मिलने वाली सभी शिकायतों का निस्तारण हम तेजी से व रेग्यूलर बेसिस पर कर रहे हैं। इसकी मॉनिटरिंग भी प्रॉपर हो रही है।

सूर्यकांत गिरि, एबीएसए, मेरठ