धर्म ध्वजा पूजन समारोह के बाद सीएम ने अखाड़ों का भ्रमण कर संत-महात्माओं से की बातचीत, संतों ने दिया आशीर्वाद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिगंबर अखाड़ा सहित तीनों अनि अखाड़े में धर्म ध्वजा पूजन समारोह के समाप्त होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ त्रिवेणी मार्ग स्थित सेक्टर सोलह में अखाड़ों का भ्रमण करने पहुंचे। सीएम ने अखाड़ों में जाकर संत-महात्माओं से कुंभ मेला में दी जाने वाली सुविधाओं पर बातचीत की। उन्होंने श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा, अटल अखाड़ा व श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन में उपस्थित संतों से पूछा कि बाबा किसी प्रकार की असुविधा तो नहीं है।

पांच-पांच मिनट दिया समय

अखाड़ों में भ्रमण के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ प्रत्येक अखाड़ों में संत-महात्माओं से पांच-पांच मिनट का समय दिया। तीनों अनि अखाड़ों में पूजन के बाद सबसे पहले सीएम अग्नि अखाड़ा में पहुंचे जहां उन्होंने संतों से तैयारियों को लेकर चर्चा की। इसके बाद उन्होंने आवाहन अखाड़ा, नया उदासीन अखाड़ा, आनंद अखाड़ा, श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी व बड़ा उदासीन अखाड़ा में संत-महात्माओं से मुलाकात की। प्रत्येक अखाड़े में संतों ने माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। जूना अखाड़ा के शिविर के मुख्य द्वार पर संतों ने सीएम पर पुष्प वर्षा की और माल्यार्पण कर आशीर्वाद दिया।

अंदर सिर्फ सीएम और संत-महात्मा

अखाड़ों में भ्रमण के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि और संबंधित अखाड़ों के श्रीमहंत और संत-महात्मा ही मौजूद रहे। सुरक्षा कारणों की वजह से प्रत्येक अखाड़े के मुख्य द्वार पर सीआईएसएफ के जवानों ने मोर्चा संभाला था। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी व सुरेश खन्ना, कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, मेलाधिकारी विजय किरण आनंद, डीआईजी कुंभ मेला केपी सिंह, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई सहित अन्य अधिकारी बाहर थे।

महानिर्वाणी में ग्रहण किया प्रसाद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्वाधिक आधे घंटे का समय श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी में दिया। अखाड़े में पहुंचने पर सीएम ने अखाड़े के आराध्य गुरु कपिलमुनि का पूजन-अर्चन किया। अखाड़े के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। अखाड़े के विद्यालय के सौ बटुकों ने श्री सूक्त पाठ का मंत्रोच्चार कर सीएम का स्वागत किया और पुष्प वर्षा की। पूजन-अर्चन व स्वागत के बाद सीएम ने अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व अन्य संत-महात्माओं के साथ सात्विक प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान अखाड़े के श्रीमहंत यमुना पुरी ने सीएम को रूद्राक्ष की माला पहनाकर अभिनंदन किया। इस मौके पर महंत राम सेवक गिरि, महंत रवीन्द्र पुरी, महंत कैलाश भारती, महंत रमेश गिरि आदि मौजूद रहे।