-कुंभ एरिया पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस चीफ मोहन भागवत से अकेले में की सवा घंटे बातचीत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परम धर्म संसद में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तिथि का ऐलान करने के बाद अचानक बने कार्यक्रमके बीच सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को मेला एरिया पहुंचे। सीएम सबसे पहले झूंसी स्थित आरएसएस के कार्यालय गए जहां उन्होंने संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। खास बात रही कि मुलाकात के लिए जाने से पहले सीएम के चेहरे पर तनाव का भाव दिखाई दिया। संघ सूत्रों की मानें तो योगी आदित्यनाथ व मोहन भागवत के बीच सवा घंटे तक बैठक चली। इसमें मंदिर निर्माण के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को लेकर चर्चा हुई। जिस समय सीएम श्री भागवत से मुलाकात कर बाहर निकले तो उनके चेहरे पर मुस्कुराहट साफ तौर पर दिखाई दे रही थी।

मंदिर के पास मस्जिद या मीनार स्वीकार नहीं: शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती

पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अयोध्या में विवादित स्थल पर मंदिर निर्माण के मसले में संतों व हिन्दू संगठनों से एकजुटता का परिचय देने की अपील की है। वह हिन्दुओं की आस्था का सबसे बड़ा केन्द्र है। इसलिए अयोध्या में मंदिर के पास बाबर की मस्जिद या मीनार कभी नहीं स्वीकार की जा सकती है। सीएम से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में शंकराचार्य ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया है कि बीजेपी का रवैया मंदिर निर्माण को लेकर संत समाज के पक्ष में है। यह संवेदनशील मसला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। सरकार सुप्रीम कोर्ट व संविधान की मर्यादा बरकरार रखने के लिए संकल्पित है। विहिप की धर्म संसद में सीएम द्वारा आमंत्रित किए जाने के सवाल पर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहा कि विहिप या आरएसएस की धर्म संसद में कभी नहीं गया हूं। मैंने उन्हें अपनी भावनाओं से अवगत करा दिया है।

शिष्टाचार भेंट और आध्यात्मिक चर्चा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी से उनके शिविर में जाकर मुलाकात की। सीएम ने उनके साथ प्रभु प्रेमी संघ में बनाए गए मंदिर, मातृ सदन व अन्य शिविरों का भ्रमण किया। हालांकि यहां पर भी भ्रमण के दौरान किसी को अंदर नहीं जाने दिया। सीएम के जाने के बाद स्वामी अवधेशानंद गिरी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ शिष्टाचार भेंट करने आए थे। इस दौरान सीएम के साथ आध्यात्मिक चर्चा हुई। इसके पहले सीएम श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास से उनके शिविर में जाकर मुलाकात की। चर्चा इस बात की रही कि सीएम ने उनसे मंदिर निर्माण के लिए सुप्रीमकोर्ट व संविधान की भावनाओं के अनुरूप जल्द ही आगे की रणनीति तैयार करने का आश्वासन दिया।