वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने सुनी व्यापारियों की समस्याएं

दो घंटे की बातचीत में कई समस्याओं के समाधान का आश्वासन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: देश के आर्थिक विकास के मजबूत स्तंभ माने जाने वाले व्यापारियों, उद्योगपतियों को व्यापार में क्या दिक्कत हो रही हैं। यह जानने के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश भर के व्यापारियों से सीधे बात की। उनकी समस्याओं को सुना और सुलझाने का वादा भी किया।

पॉलिसी तैयार, जल्द होगी लागू

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने व्यापारियों की समस्याओं को उठाते हुए कहा की आंतरिक खुदरा व्यापार एवं उद्योग के लिए अलग-अलग पॉलिसी की जरूरत है। इस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि उद्योग और व्यापार दोनों की पॉलिसी तैयार है। कैबिनेट के अनुमोदन के बाद लागू कर दिया जाएगा। शहर में बंद फैक्ट्रियों की समस्या को सामने रखते हुए केंद्रीय मंत्री से कहा गया कि आईटीआई में यदि सोलर पैनल बनाने की अनुमति दी जाए तो शहर युवाओं को रोजगार मिल सकता है।

प्राधिकरण का करें गठन

यह भी मांग रखी की ई-कॉमर्स व्यापार पर निगाह रखने के लिए एक प्राधिकरण का गठन किया जाए। ताकि इन कंपनियों द्वारा नियमों की अवहेलना पर शिकायत की जा सके और सरकार भी सीधे नजर रख सके। मंत्री ने कहा की इस पर विचार किया जाएगा। ई-कॉमर्स पॉलिसी में इसकी व्यवस्था की गई है।

पुराने भुगतान पर जीएसटी क्यों?

इलाहाबाद इलेक्ट्रिकल मचर्ेंट एवं कांट्रेक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय अवस्थी ने कहा की रेलवे के ठेकेदारों से जीएसटी के पूर्व किए गए कायरें का भुगतान करते समय 18 प्रतिशत जीएसटी काटी जा रही है। मंत्री ने कहा कि संबद्ध मंत्रालय को सूचित कर उचित कार्रवाई को कहा जाएगा।

ताकि सभी को मिले लाभ

कैट इलाहाबाद के महामंत्री अजय अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को बैंक के अतिरिक्त अन्य वित्त पोषण कंपनियों के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए जिससे हर व्यक्ति तक इस योजना का लाभ पहुंच सके। डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एवं प्रमोशन का नाम बदलकर डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड किए जाने पर मौजूद सभी व्यापारियों ने उन्हें धन्यवाद दिया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में ये हुए शामिल

कॉमर्स मिनिस्टर सुरेश प्रभु से बात करने वालों में महेंद्र गोयल, विभु अग्रवाल, अजय अग्रवाल, अजय गुप्ता राजेश अग्रवाल, तरंग अग्रवाल, अजय अवस्थी, अरुणेश जयसवाल, ईस्टर्न यूपी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज से विनय टंडन, अनिल अग्रवाल संजय जैन, शिवसेना व्यापार प्रकोष्ठ शिव विशाल गुप्ता आदि मौजूद रहे।