दबाव बनाकर बढ़ाया जा रहा है सेल

फायदा के राष्ट्रीय सचिव के सामने कैट से जुड़े व्यापारियों ने रखी समस्या

ALLAHABAD: रेलवे बोर्ड एडवाइजरी कमेटी के सदस्य के रूप में इलाहाबाद में आयोजित मीटिंग में शामिल होने इलाहाबाद पहुंचे फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन (फायदा) के राष्ट्रीय संरक्षक राकेश गुप्ता से मिल कर एफएमसीजी एवं टेलीकाम सेक्टर से जुड़े व्यापारियों ने अपनी समस्या रखी।

क्लेम निस्तारित नहीं करती कंपनियां

व्यापारियों ने कहा कि वर्तमान में कंपनियों के तानाशाही रवैये के कारण वितरकों के समक्ष जीवन यापन की समस्या उत्पन्न हो गई है। कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा अपनी नौकरी बचाने के लिए वितरकों पर बिक्री एवं अतिरिक्त मार्केट उधारी का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसा न करने पर डीलरशिप समाप्त करने की धमकी दी जाती है। राजेश गोस्वामी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले तक इलाहाबाद में एक कंपनी के सात में से छह वितरकों ने अपना क्लेम निस्तारित न होने तक काम बंद कर दिया था।

वितरकों ने बंद कर दिया काम

दिनेश केसरवानी ने कहा कि आनलाइन कंपनियों और बिग बाजार जैसे बड़े स्टोर के कारण ग्राहक पहले ही बाजार से गायब हैं। कुंभ को लेकर विकास कार्य की वजह से बाजार में बिक्री गिरी है। बढ़ती लागत, बैंक ब्याज से परेशान वितरक पर पेट्रोल की रोज बढ़ती कीमत आग में घी डालने का काम कर रही है। उत्तर प्रदेश डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के महामंत्री राकेश गुप्ता ने कहा कि एफएमसीजी के वितरकों की स्थिति पूरे देश में बहुत ही दयनीय हो गई है। कोई व्यापार नीति न होने के कारण कंपनियां निरंकुश होती जा रही हैं। राकेश गुप्ता ने व्यापारियों की समस्या सुनने के बाद कहा कि फायदा इन समस्याओं को लेकर लड़ाई लड़ रहा है। कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल व प्रदेश अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने 11 सूत्री ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर विभु अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, संदीप केसरवानी, अशोक ब्रिटानिया, तरंग अग्रवाल, आशुतोष गोयल, पियुष किराना, विनय साहू, अंशुल अग्रवाल आदि मौजूद रहे।