-ट्विटर हैंडल पर की गई रेल मंत्रालय और रेल मंत्री से शिकायत

-वीडियो फुटेज शेयर कर दिखाई ऑनलाइन एग्जाम की हकीकत

-एनई रेलवे में अब तक पकड़े जा चुके हैं 10 शातिर

-सिर्फ गोरखपुर के सात सेंटर्स से चार शातिरों पर कसी गई नकेल

GORAKHPUR: रेलवे ग्रुप डी एग्जाम में जहां रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन शूचिता पूर्ण परीक्षा की बात कर रहा है, वहीं दूसरी ओर एक वीडियो ने जिम्मेदारों के दावों पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। ट्विटर पर रेलवे मिनिस्टर के साथ कुछ और जिम्मेदारों को टैग इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ऑनलाइन एग्जाम में कैंडिडेट्स के साथ कुछ और लोग वहीं जमे हैं और धड़ल्ले से नकल कराने में जुटे हैं। शिकायतकर्ता ने पीएम मोदी को भी टैग करते हुए लिखा है कि 'रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में अभिभावक भी केंद्र पर परीक्षा दिलवा रहे हैं, वह भी मोबाइल फोन के साथ.' इस मामले की सूचना के बाद जिम्मेदारों ने जांच शुरू कर दी है।

काफी दिनों से चल रही है कोशिश

रेलवे एग्जाम में सेंधमारी की कोशिश काफी दिनों से चल रही है। इसमें फेक आईडी के जरिए मुन्ना भाई रेलवे एग्जाम देने के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन इनमें से कुछ के मंसूबों पर पानी फिर जा रहा है, तो वहीं कुछ कामयाब भी हो जा रहे हैं। पिछले दिनों रेलवे स्टेशन के सामने स्थित एक होटल से सॉल्वर धरे गए थे। इनके पास से दर्जनों की संख्या में फर्जी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड मिले थे। पूछताछ में उन्होंने यह बात कबूल की थी कि कंप्यूटर के जरिए वह फोटो स्कैन तक फेक एडमिट कार्ड तैयार करते थे।

पकड़े गए हैं अब तक 10 सॉल्वर

रेलवे ग्रुप डी एग्जाम में सेंधमारी करने वाले शातिर शुरू से एक्टिव हैं। एनईआर जोन के 46 सेंटर्स पर चल रहे एग्जाम में अब तक 10 सॉल्वर पकड़े गए हैं। सभी सॉल्वर बिहार से ही ताल्लुख रखने वाले हैं। गोरखपुर से बात की जाए, तो इन 10 सॉल्वर्स में से 4 यहीं से पकड़े गए हैं। इसमें 19 सितंबर को पिपराइच रोड स्थित सर्वोदय ऑनलाइन सेंटर के गेट पर अभिषेक नाम का सॉल्वर धरा गया था, जबकि रेलवे स्टेशन के सामने से राजीव और विशाल को धर-दबोचा गया। वहीं 23 सितंबर को राजीव कुमार नाम के शातिर को बशारतपुर स्थित इंदिरा ऑनलाइन सेंटर से गिरफ्तार ि1कया गया।

वर्जन

रेलवे एग्जाम की शुचिता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। किसी भी हाल में इसमें गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। यह वीडियो कहां का है, इसकी जांच कराई जाएगी और जो भी इसमें गड़बड़ी की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.

-संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर