- आरयू के मूल्यांकन केन्द्र पर 50 दिन में पूरा होना था मूल्यांकन का काम

-तीन मूल्यांकन केन्द्र पर मूल्यांकन के लिए हजारों कापियां बाकी, नहीं मिल रहे शिक्षक

BAREILLY :

रूहेलखंड यूनिवर्सिटी में टीचर्स की कमी के चलते मूल्यांकन कार्य अटका पड़ा है, तो खुद यूनिवर्सिटी के टीचर कुमाऊं यूनिवर्सिटी मेंकॉपियां जांच रहे हैं। इस प्रकार वह कॉपी जांच कर इनकम भी कर ले रहे हैं, तो पहाड़ों में समर वेकेशन का सपरिवार मजा ले रहे हैं। तो वहीं, बाहर से कॉपी जांचने आए कई टीचर्स भी बेहतर सुविधा न मिलने पर कुमाऊं यूनिवर्सिटी का रुख कर लिये हैं।

रिजल्ट में हो रही देरी

आरयू में मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की कमी के कारण इसका खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ रहा है। क्योंकि शिक्षकों की कमी के चलते समय से पूरा होने वाला मूल्यांकन का काम 10 से 15 दिन देरी से पूरा होगा। जिसके कारण स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षाओं के फार्म अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं।

बाहर के शिक्षकों को भ्ाी परेशानी

मूल्यांकन के लिए आरयू आने वाले दूसरे डिस्ट्रिक्ट के शिक्षकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बाहर से आए शिक्षकों रूकने के लिए गेस्ट हाउस में कूलर तक नहीं है, गेस्ट हाउस में सिर्फ सीलिंग फैन हैं। जबकि आरयू में मूल्यांकन के लिए दूसरे डिस्ट्रिक्ट से आने वाले शिक्षकों को गेस्ट हाउस में ही रुकना पड़ता है। मूल्यांकन के लिए आने वाले शिक्षकों को इतनी अच्छी व्यवस्था नहीं मिलती है। इसके कारण इस बार कई शिक्षक आरयू से मूल्यांकन का काम छोड़कर कुमाऊं यूनिवर्सिटी मूल्यंाकन के लिए चले गए है।

फिजिक्स टीचर्स की कमी

केन्द्र संख्या दो तीन चार और पांच पर अभी हजारों की संख्या में कापियां चेक होने के लिए बाकी है। सभी मूल्यांकन केन्द्र में तीन नम्बर की बुरी हालत है। केन्द्र को 50 दिन में यानि 15 मई तक मूल्यांकन का काम पूरा कर लेना चाहिए, लेकिन केन्द्र पर अभी तक 50 हजार फिजिक्स की कापियों का मूल्यांकन ही नहीं हो पाया है। आरयू को मूल्यांकन के लिए फिजिक्स के शिक्षक ही ढूढें नहीं मिल रहे हैं। जिसके कारण मूल्यांकन के लिए बड़ी मात्रा में कॉपियां रखी हुई है।

----

मूल्यांकन के काम में तेजी लाई जा रही है। लगभग मूल्यांकन का काम पूरा होने की तरफ है इस माह में ही सभी मूल्यांकन केन्द्र पर मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया जाएगा।

महेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक

----------------------

फैक्ट एंड फिगर

केन्द्र संख्या कापियां मूल्यांकन के लिए बची

1 3 लाख 70हजार 2 हजार

2 4 लाख 75 हजार 3,500 हजार

3 5 लाख 50 हजार

4 4लाख 90 हजार 2,700