8-मूल्यांकन केन्द्र

1-मेन को-आर्डिनेटर

1-मूल्यांकन केन्द्र को-आर्डिनेटर

4-एक क्लर्क केन्द्र पर

6-चपरासी एक केन्द्र पर

1000- मूल्यांकन करने वाला स्टाफ

160-री-टोटल करने वाला स्टाफ

-री-टोटल करने वाली टीम पकड़ रही कॉपियों की खामियां

-चेक कॉपियों में निकल रही बगैर चेक की हुई कॉपियां

BAREILLY :आरयू के मूल्यांकन में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। यहां बिना चेक किए ही कॉपियां में नंबर दे दिए गए तो कॉपियों में नंबर का टोटल गलत मिल रहा है। कॉपियों की री चेकिंग में यह सभी खामियां मिल रही हैं। अभी तक जांच में सैकड़ों कॉपियां इस तरह की मिल चुकी हैं जो चेक नहीं की गई हैं, उन्हें चेक करने के लिए भेजा जा रहा है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि इतनी बड़ी यूनिवर्सिटी के मूल्यांकन में ऐसी लापरवाही क्यों बरती जा रही है। इससे तो पूरी चेकिंग प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इतना ही नहीं चेकिंग स्टाफ की लापरवाही से स्टूडेंट्स का भविष्य भी दांव पर लगा हुआ है।

बगैर चेक किए ही दे दिए मा‌र्क्स

मूल्यांकन केन्द्र पर मूल्यांकन करने वाले प्रोफेसर्स जल्दबाजी में ऐसा कर रहे हैं, लेकिन इसमें मेहनत कर परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की क्या गलती है। री-टोटल करने वाली टीम ने सैटरडे को एक मूल्यांकन केन्द्र पर दो कॉपियां ऐसी मिलीं जिसमें केवल ऊपर नम्बर लिखे हुए थे लेकिन कॉपी अंदर चेक ही नहंी की गई थी। इसके साथ ही कई ऐसी कॉपियां भी मिली जिसमें टोटल गलत निकला जिसे बाद में ठीक किया गया।

-----------------

मूल्यांकन का काम परीक्षा नियंत्रक देख रहे हैं। मूल्यांकन में कोई गड़बड़ी न रहने पाए इसके लिए मूल्यांकन करने वालों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। ताकि किसी को कोई परेशानी न हो।

प्रो। अनिल शुक्ला,आरयू वीसी

-------------

आरयू में आठ मूल्यांकन केन्द्र पर मूल्यांकन का काम चल रहा है। सभी केन्द्रों पर री-टोटल के लिए टीम अलग से लगी हुई है। अगर कोई कॉपी चेकिंग से किसी कारण छूट जाती है या फिर टोटल में कोई गड़बड़ी रह जाती है तो उसे मौके पर ही री-टोटल करने वाली टीम पकड़ लेती है, और तुरंत ठीक करती है।

महेश कुमार, परीक्ष्ा नियंत्रक

-------------

मूल्यांकन करने वाले प्रोफेसर्स को निर्देश दिए हैं कि मूल्यांकन में कहीं कोई कमी न छूटने पाए। इसके बाद भी कहीं पर कोई कमी छूट जाती है तो री-टोटल करने वाली टीम तुरंत चेकिंग के समय पकड़ लेती है। फिलहाल मूल्यांकन केन्द्र से कोई कमी न रहने पाए इसके लिए ध्यान दिया जा रहा है।

प्रो। एके सरकार, को-आर्डिनेटर, मूल्यांकन केन्द्र