देहरादून।

सफाई व्यवस्था और सेनिटेशन के नाम पर कोरोनेशन हॉस्पिटल और फोर्टिस हॉस्पिटल आमने-सामने आ गए हैं। सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी दोनों एक-दूसरे पर डाल रहे हैं। दरअसल चार दिन पहले ही कोरोनेशन हॉस्पिटल के सीएमएस ने हॉस्पिटल में संचालित फोर्टिस यूनिट की छत का औचक निरीक्षण किया था, जहां गंदगी का अंबार लगा था और जलभराव हो रखा था। सीएमएस ने फोर्टिस यूनिट को दो दिन के भीतर सफाई के निर्देश दिए थे और ऐसा न करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी थी। जवाब में फोर्टिस यूनिट ने छत अपने पजेशन में न होना बता दिया और सफाई की जिम्मेदारी कोरोनेशन हॉस्पिटल पर ही डाल दी।

सीएमएस ने जारी किया था नोटिस

हाल ही में कोरोनेशन हॉस्पिटल के सीएमएस डा। बीसी रमोला ने फोर्टिस यूनिट का इंस्पेक्शन किया था, यूनिट की बिल्डिंग की छत पर कूड़े के ढेर मिले थे इतना ही नहीं छत पर बारिश का पानी भरा हुआ था, जिस पर मच्छर के लार्वा पनपने का खतरा था। सीएमएस द्वारा फोर्टिस यूनिट को नोटिस जारी किया गया था, जिसमें 24 घंटे के भीतर छत की सफाई और वाटर ड्रेनेज की व्यवस्था करने को कहा गया था और ऐसा न होने पर फोर्टिस यूनिट के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी।

फोर्टिस यूनिट ने कोरोनेशन को बताया जिम्मेदार

नोटिस की मियाद पूरी होने के बाद भी फोर्टिस यूनिट द्वारा छत की सफाई नहीं कराई गई, न ही वाटर ड्रेनेज की व्यवस्था की गई। इस संबंध में पूछे जाने पर फोर्टिस यूनिट ने बताया कि बिल्डिंग की छत पर उनका पजेशन नहीं है, छत कोरोनेशन हॉस्पिटल की संपत्ति बताई गई और सफाई की जिम्मेदारी भी कोरोनेशन पर डाल दी गई। फोर्टिस यूनिट ने नोटिस दिए जाने पर भी आपत्ति उठाई। बताया कि छत पर जो कूड़ा और गत्ते के बॉक्स पड़े हैं वे भी कोरोनेशन हॉस्पिटल से संबंधित हैं, ऐसे में वे ही इसकी सफाई करें।

छत की साफ-सफाई हमारी ओर से ही समय-समय पर करवाई जाती है। बाकि इस बारे में हमें कोई कमेंट नहीं करना है।

- संदीप सिंह, फैसिलिटी डायरेक्टर, फोर्टिस यूनिट