केडीए में बाबुओं का खेल

-ऑडिट में मिले खाली प्लाट्स का सत्यापन से हुआ खुलासा, करोड़ों की कीमत के हैं प्लाट

-जाजमऊ व किदवई नगर में मिले 300 स्क्वॉयर मीटर से अधिक साइज के 14 प्लाट

KANPUR: तमाम कोशिशों और सख्ती के बाद भी केडीए के बाबुओं का खेल जारी है। इन बाबुओं ने अपने फायदे के लिए बड़े साइज के प्लाट फाइलों में दबा दिए। जिससे बाद में फर्जीवाड़ा कर मालामाल हो सकें। केडीए की हाउसिंग स्कीम्स के ऑडिट में अब इसका खुलासा हो रहा है। जाजमऊ में 2 और किदवई नगर हाउसिंग स्कीम में 12 प्लॉट मिले हैं। सभी प्लॉट 300 स्क्वॉयर मीटर साइज से भी बड़े हैं। इन प्लाट्स की कीमत करोड़ों में हैं।

450 खाली प्लाट मिले

केडीए लखनऊ की कम्पनी के जरिए जमीनों का ऑडिट करा रहा है। किदवई नगर, जाजमऊ, जूही डब्ल्यू-1 आदि हाउसिंग स्कीम के सर्वे में 450 के लगभग खाली प्लाट्स मिले हैं। ये प्लॉट एलॉट हैं या नहीं, इसका सत्यापन केडीए के सेल सेक्शन की फाइलों से हो रहा है। फिलहाल इनमें से 14 प्लॉट एलॉट न होने का सत्यापन हो चुका है। इनमें 12 प्लॉट किदवई नगर वाई, वाई वन और एन ब्लाक की है। ये प्लॉट लगभग 356 स्क्वॉयर मीटर के हैं। इसके अलावा 2 प्लॉट जाजमऊ में मिले हैं, जो कि 500- 500 स्क्वॉयर मीटर के हैं।

दर्जनों प्लॉट का फर्जीवाड़ा

केडीए इम्प्लाइज के मुताबिक पिछले एक दशक में फर्जी कागजातों के जरिए के करीब 50 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें ज्यादातर पनकी, किदवई नगर, जूही डब्ल्यू व डब्ल्यू वन ब्लाक, सुजातगंज, श्याम नगर आदि स्कीम के हैं।

---

17 करोड़ से जाजमऊ एंट्री प्वाइंट का ब्यूटीफिकेशन

जाजमऊ एंट्री प्वाइंट के ब्यूटीफिकेशन का प्रोजेक्ट तैयार हो गया। जीएसटी सहित 17 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में जाजमऊ बीमा चौराहा से ब्रिज होते उन्नाव की साइड आधा किलोमीटर दूरी तक केडीए ब्यूटीफिकेशन कराएगा।

--

पीपीपी मॉडल पर फुट ओवर ब्रिज

परेड चौराहा स्थित केडीए क्रिस्टल से नवीन मार्केट को जोड़ने के लिए केडीए पीपीपी मॉडल पर फुट ओवर ब्रिज बनाएगा। लिफ्ट, एस्क्लेटर के साथ यह एयरकंडीशन होगा। छत पर सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे। एडवरटाइज की स्पेस से इसका खर्च निकाला जाएगा।

''ऑडिट में जो प्लाट खाली मिल रहे हैं उनका हर तरह से सत्यापन करने के बाद नीलामी के जरिए बेचा जाएगा.''

सौम्या अग्रवाल, वीसी केडीए