- चाइनीज मंझे से बाइक सवार का गला कटने से मौत

-बाइक से चौकाघाट से रोडवेज की ओर जाते समय हुई घटना

VARANASI

कोर्ट से लेकर डीजीपी के निर्देश के बाद भी चाइनीज मंझे पर कोई रोक नहीं है। जानलेवा मंझे के चलते शुक्रवार को एक वृद्ध की रोड पर जान चली गई। घटना को लेकर लोगों में एक ओर जहां नाराजगी है वहीं दूसरी ओर मृतका की पत्नी व फेमिली मेंबर्स हतप्रभ हैं। सिगरा एरिया के क्रिश्चियन कंपाउंड निवासी मुन्ना विल्सन (60 वर्ष) प्राइवेट इलेक्ट्रिशियन था। वह दोपहर बाद कहीं से काम खत्म कर बाइक से चौकाघाट की ओर से फ्लाईओवर के रास्ते रोडवेज की ओर आ रहे था। उसी दौरान चाइनीज मंझा उनके गले में आकर फंस गया। मुन्ना जब तक बाइक को रोकते तब तक गला अंदर तक कट चुका था। लहूलुहान मुन्ना गले में फंसे मंझे को जैसे-तैसे शरीर से अलग जरूर किया मगर तब तक इतना खून बह चुका था कि वह जमीन पर गिरकर छटपटाने लगा। जमीन पर गिरे वृद्ध को देख राहगीरों ने तत्काल पुलिस को सूचना दी। करीब पांच मिनट में पहुंची पुलिस राहगीरों की मदद से घायल को कबीरचौरा स्थित मंडलीय हॉस्पिटल पहुंचाना चाही मगर तब तक उसकी जान जा चुकी थी।

मौके पर हुई मौत

बताया जाता है कि मंझे से मुन्ना का गला कटने से इतना ज्यादा खून बह गया कि उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंची मृतक मुन्ना की पत्नी का रो रोकर बुरा हाल था। वहीं घटना के बाद स्थानीय लोगों में इस बात को लेकर रोष था कि आखिर जब चाइनीज मंझे की बिक्री पर रोक है तो पुलिस कार्रवाई क्यों नहीं कर रही। यदि दुकानदारों पर नियमित रूप से कार्रवाई की जाती तो शायद ऐसी घटना रोकी जा सकती थी।

रोक नहीं है असर

शहर का शायद ही कोई एरिया ऐसा होगा जहां चाइनीज मंझे की बिक्री नहीं हो रही हो। सच्चाई यही है कि बनारस में चाइनीज मंझे का अब भी व्यापक रूप से कारोबार हो रहा है.कई बार चाइनीज मंझे के खिलाफ कार्रवाई भी हुई, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। आए दिन इससे लोगों का गला कट रहा है। इसी क्रम में चाइनीज मंझे के चलते किसी की मौत हो गयी है। अब एक बार फिर चाइनीज मंझे के खिलाफ कैंपेन चलाने का दावा किया जा रहा है।