RANCHI: रांची पुलिस नए साल में पुलिसकर्मियों व आम लोगों के लिए कुछ खास करने जा रही है। एसएसपी अनीश गुप्ता की पहल पर लोगों व पुलिसकर्मियों के लिए सौगात मिलेगी। एक ओर जहां पुलिस आम लोगों की सुविधा के लिए कार्टून के जरिए यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चले, इसके लिए नियम बताएगी, वहीं सोशल साइट्स के जरिए अपराध की रोकथाम की दिशा में प्रयासरत रहेगी। पुलिसकर्मियों की ओर से कैंटीन में पुलिसकर्मियों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

एक जनवरी से दुरुस्त होगा ट्रैफिक सिस्टम

एक जनवरी, 2019 से रांची में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा। इसमें विभिन्न चौक-चौराहों पर हाई रीजोल्यूशन कैमरा लगाया जाएगा और यातायात नियम तोड़नेवालों को घर में जुर्माने की स्लिप भेजी जाएगी, जिसके आधार पर लोगों को कोर्ट में जुर्माना भरना पड़ेगा।

सेना की तर्ज पर पुलिस कैंटीन

जिलों में तैनात पुलिस जवानों को रियायती दर पर घरेलू सामानों की आपूर्ति की जाएगी। रांची पुलिस लाइन में कैंटीन खोल ली गई है। पुलिस लाइनों में सेना की तर्ज पर कैंटीन खुलने के बाद उन्हें सस्ती दर व सुगमता से राशन भी मिलेगा। पुलिस के प्रत्येक कर्मी, जवानों व अधिकारियों को कार्ड जारी किया जाएगा। यह कार्ड सेवानिवृत्ति के बाद भी मान्य होगा। कैंटीन में घरेलू व उपभोक्ता वस्तुओं के अलावा रेफ्रीजरेटर, वाशिंग मशीन, स्पो‌र्ट्स गुड्स सहित दोपहिया व चारपहिया वाहन भी बेचे जाएंगे।

कार्टून के जरिए बताएंगे ट्रैफिक रूल्स

रांची पुलिस आमलोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए अनूठा प्रयोग करेगी। अब सभी थानों की दीवारों पर कार्टून बनाए जाएंगे। कार्टून में छोटे बच्चे, जानवर और यहां तक की यमराज भी नजर आएंगे। कार्टून के जरिए ट्रैफिक नियमों की सीख वाले मैसेज दिए जाएंगे।

साइबर क्रिमिनल्स पर नकेल की फुलप्रूफ प्लानिंग

जिले में साइबर थाना खुलने के बाद ऐसे अपराध में शामिल अपराधियों पर नकेल कसने की फुलप्रूफ योजना पर पुलिस काम करेगी। वर्तमान में जिले भर में साइबर अपराध के लगभग कई मामले दर्ज हो रहे हैं। पुलिस ऐसे अपराध में शामिल अपराधियों की संपत्ति की जानकारी भी जुटाएगी। अगर संपत्ति साइबर अपराध से अर्जित की गई है तो उसे भी जब्त करने की कार्रवाई होगी।

सोशल साइट्स से जागरुकता भी, साइबर क्राइम की रोकथाम भी

फेसबुक से लेकर ट्यूटर व व्हाट्सएप जैसी सोशल साइट्स पर निगरानी के लिए साइबर थाना के अधीन एक टीम का गठन किया गया है। इस टीम पर सोशल मीडिया पर निगरानी रखने की जिम्मेवारी है। यही टीम सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को ठगने या फिर ब्लैकमेल करनेवालों पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। सोशल मीडिया के माध्यम से अगर सामाजिक ताना-बाना बिगाड़ने की कोशिश हुई तो ऐसा करनेवालों के खिलाफ सख्ती यही टीम करेगी।

अपराधियों का डाटा बेस भी होगा तैयार

साइबर थाने के अधीन सक्रिय अपराधियों की जन्म कुंडली तैयार करने के लिए अलग से टीम गठित की जाएंगी। इस टीम पर वैसे अपराधियों की सूची तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है जो इस साइबर अपराध में शामिल हैं। क्रिमिनल प्रोफाइ¨लग तैयार करनेवाली यह टीम एटीएम कार्ड से लेकर मोबाइल नंबर व उस बैंक खातों की सूची अपने पास रखेगी जिसको अपराधी यूज कर रहे हैं। जब कभी भी किसी के आपराधिक इतिहास की जरूरत पड़ेगी तुरंत यह टीम सक्रिय होकर चंद मिनट में ही डाटा उपलब्ध करवा देगी।

कोट

नए साल में आम लोगों और पुलिसकर्मियों के लिए कई योजनाएं तैयार की गई हैं। इन योजनाओं में ट्रैफिक से लेकर कानून की जानकारी देने के लिए अलग-अलग विंग तैयार की गई हैं। पुलिस इन पर काम करना भी शुरू कर दी है।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची