छिनैती व लूट की कई वारदातों में कटिहार गैंग का नाम आया सामने

कई अन्य वारदातों में भी बिहार के बदमाशों का नाम आया सामने

केस-वन

24 जून को बैंक से पैसा निकालकर घर जा रहे दंपति के तीन लाख रुपयों से भरा बैग मंडुआडीह थाना क्षेत्र के कंदवा में पल्सर सवार बदमाशों ने लूट लिया। मुंह पर नकाब लगाए बदमाशों की पहचान को लेकर पुलिस ने फुटेज जारी किया है। बिहार के कटिहार गैंग पर पुलिस को शक है।

केस-टू

25 जून को केशरीपुर में घात लगाए बाइक सवार बदमाशों ने कबाड़ कारोबारी संतोष से ढाई लाख रुपये लूट लिए। लंका के नेवादा से रेकी करते हुए बदमाश रोहनिया थाना इलाके के केशरीपुर पहुंचे थे। बिहार के कटिहार गैंग पर ही पुलिस को शक है।

बैंकों पर रखते हैं निगाह

यह दो केस तो महज बानगी हैं। इसके अलावा आनलाइन ठगी के साथ ही चेन स्नेचिंग और लूट की कई वारदातों में भी बिहार के बदमाशों का नाम सामने आया है। सोमवार को मंडुवाडीह थाना के कंदवा में दंपति से हुई तीन लाख की लूट और मंगलवार को कबाड़ कारोबारी से केशरीपुर में हुई ढाई लाख रुपये लूट की तफ्तीश में बिहार के कटिहार गैंग के बदमाशों का नाम सामने आया है। यूपी बोर्ड रिजल्ट के दौरान परीक्षार्थियों को नंबर बढ़ाने का झांसा देकर लाखों रुपये लिए गए थे। छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को आने वाले फोन काल्स की तफ्तीश क्राइम ब्रांच ने शुरू की तो अधिकतर की लोकेशन बिहार और झारखंड में मिली थी। कटिहार गैंग के बारे में बताया जाता है कि ये असलहा लेकर नहीं चलते। इनकी निगाह सिर्फ बैंकों और ज्वेलरी शोरूम्स के बाहर कस्टमर्स पर होती है।

जारी किया गया फुटेज

मंडुवाडीह और रोहनिया थाना एरिया में हुई साढ़े पांच लाख रुपये लूट की घटनाएं पुलिस के लिए चुनौती बनी हैं। लूट की घटनाओं का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस व क्राइम ब्रांच की अलग-अलग टीम क्षेत्रों में छापेमारी कर रही हैं। कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की जा रही है। पुलिस ने बुधवार को सीसीटीवी फुटेज जारी किया है। बैंक के अंदर दो बदमाश और बाहर पल्सर बाइक पर दो बदमाश फोटो में नजर आ रहे हैं।

एडीजी ने जताई नाराजगी

सप्ताह भर से क्राइम का पारा बढ़ता देख बनारस पुलिस भी सकते में है। बढ़ते अपराध को देखते हुए एडीजी जोन बृज भूषण ने सख्त नाराजगी जाहिर की है। वे महिलाओं से चेन स्नेचिंग और लूट की वारदात पर अधिक नाराज हैं। अपराध की रोकथाम को लेकर एसएसपी ने थानेदारों को बैंकों, प्रमुख मार्केट और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में एलर्ट रहने का निर्देश दिया है। खास कर सारनाथ, आदमपुर, रामनगर, सिगरा, कैंट को एलर्ट किया गया है।

जून में हुई लूट व छिनैती

01

जून को लक्सा थाना के लक्ष्मीकुंड मोड़ के पास औरंगाबाद निवासी प्रेमलता मिश्रा से चेन स्नेचिंग

06

जून को पांडेयपुर के प्रेमचंद कालोनी में मीटर रीडिंग के बहाने घर में घुस वृद्धा सुमन से चेन स्नेचिंग

12

जून को पहडि़या पर नगीना देवी से चेन स्नेचिंग के साथ धक्का देकर गिराया

14

जून को फूलपुर थाना क्षेत्र के हिरावनपुर में खरीदारी के लिए पहुंचे चिकेन शाप कर्मचारी आजाद से एक लाख की लूट

17

जून को सारनाथ और शिवपुर में चेन स्नेचिंग, शिवपुर में कुन्दन नगर कालोनी निवासी सावित्री देवी और सारनाथ के गोला बाजार रिंग रोड के समीप रुक्मिणी देवी से चेन स्नेचिंग

18

जून को लोहता के केराकतपुर में वाराणसी-भदोही मार्ग पर पति के साथ जा रही रजनी सिंह से चेन स्नेचिंग

18

जून को कपसेठी थाना क्षेत्र में दुकान बंद कर घर जा रहे सर्राफ कमलेश सेठ से ढाई सौ ग्राम सोना और 20 हजार रुपये की लूट

19

जून को ककरमत्ता स्थित न्यू कालोनी में डीपी ज्वेलर्स से छह लाख रुपये के जेवरात की लूट

21

जून को मंडुवाडीह थाना क्षेत्र के ककरमत्ता ओवरब्रिज के समीप दंपत्ति राजेश सिंह और अलका सिंह को असलहा दिखाकर जेवरात की लूट, महिला के ललकारने पर जेवर फेंक कर भागे

24

जून को मंडुवाडीह थाना क्षेत्र के कंदवा में जिला उद्योग विभाग में असिस्टेंट मैनेजर अशोक पासवान और पत्‍‌नी पूनम से दिनदहाड़े तीन लाख रुपये की लूट

25

जून को रोहनिया के केशरीपुर में कबाड़ व्यवसायी संतोष गुप्ता से सरेराह 2.60 लाख रुपये की लूट

बदमाशों की धर पकड़ को लेकर पुलिस की टीम छापेमारी कर रही है। सीसीटीवी फुटेज जारी कर बदमाशों के पहचान की कोशिश हो रही है। जल्द ही बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी