- बिहार के शराब सिंडिकेट के लिए बैरियर बनी बनारस पुलिस

- अब तक पकड़ी जा चुकी है एक करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब

- सारी शराब एक ही ब्रांड बॉम्बे स्पेशल की

VARANASI

बॉम्बे और बिहार के बीच में बनारस पुलिस दीवार बनकर खड़ी है। यह बॉम्बे शहर नहीं बल्कि बिहार के शराब प्रेमियों को तस्करों के जरिए मुहैया कराई जा रही बॉम्बे स्पेशल व्हिस्की है। बनारस पुलिस अब तक एक करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब पकड़ चुकी है। इससे समझा जा सकता है कि शराबबंदी के बाद बिहार में शराब तस्कर किस कदर सक्रिय हैं।

लग्जरी वाहनों से तस्करी

पिछले डेढ़ महीने में बनारस के सीमावर्ती थानों मिर्जामुराद, रोहनिया, कपसेठी और रामनगर ने बिहार भेजी जा रही अवैध शराब की बड़ी बरामदगी की है। खास यह कि हर बार बॉम्बे स्पेशल ब्रांड की व्हिस्की पकड़ी गई है। तस्कर एंबेसडर, आईटेन, स्कार्पियो और सफारी जैसी गाडि़यों में शराब की खेप ले जा रहे हैं। कई बार ट्रक और डीसीएम जैसे वाहनों में यह शराब छिपाकर ले जाने की कोशिश भी की गई है। मिर्जामुराद पुलिस ने दो बार मुर्गी का चारा और राशन की गाडि़यों में बिहार भेजी जा रही अवैध शराब पकड़ी है।

किस पर करें कार्रवाई

पुलिस अफसर अवैध शराब की धरपकड़ तो जोरशोर से करा रहे हैं। मगर उनके सामने संकट यह है कि इसके स्रोत को कैसे रोकें। इस बाबत जब बनारस पुलिस की टीम ने सतना में अवैध शराब बनाने वाले कारखाने की तलाश की तो उसका कहीं पता नहीं चला। प्रोसेस्ड सॉल्वेंट और ओपी बनाने वाली डिस्टिलरियों का कहना है कि उनके यहां से निकलने वाली सामग्री लाइसेंसी कारखानों और डिस्टिलरी को ही जाती है। ऐसे में दूसरे प्रांत में शराब बनाने वाले पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं।

पकड़ी गई 6720 शीशी शराब

रामनगर पुलिस ने मंगलवार को भीटी गांव के सामने वाहनों की तलाशी के दौरान पिकअप से 6720 शीशी बॉम्बे स्पेशल व्हिस्की बरामद की गई। डेढ़ लाख रुपये कीमत की यह शराब इलाहाबाद के रास्ते लाई जा रही थी। पुलिस ने इसके साथ रंजीत सिंह और नितेश राय निवासी कैमूर को गिरफ्तार कर लिया।

कब कब हुई बरामदगी

3 जुलाई : मिर्जामुराद में डीसीएम में छिपाकर लाई जा रही 388 पेटी शराब बरामद, कीमत 30 लाख

1 जुलाई : रोहनिया में डीसीएम में पकड़ी गई 14 हजार 400 बोतल शराब, कीमत 23 लाख

1 जुलाई : मिर्जामुराद में कार में पकड़ी गई 65 पेटी शराब, कीमत 4 लाख

30 जून : लंका में कार में पकड़ी गई 388 बोतल शराब, कीमत एक लाख रुपये

26 जून : लंका में एंबेसडर कार में पकड़ी गई 1500 बोतल शराब, कीमत पांच लाख रुपये

14 जून : कपसेठी पुलिस ने पकड़ी 40 पेटी शराब, कीमत 4 लाख रुपये