RANCHI : अपराधियों का तांडव रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अपराधियों ने 10 दिनों बाद फिर से बंद पड़े राय कोलियरी के भूमिगत खदान में धावा बोलकर लाखों रुपए की संपत्ति लूट ली। सोमवार की देर रात एक बजे के करीब लूटपाट की इस घटना को अंजाम दिया गया। इस दौरान अपराधियों ने हथियार के बल पर सीसीएलकर्मियों को बंधक बना लिया था। इतना ही नहीं, तीन सिक्योरिटी गा‌र्ड्स की भी धुनाई कर दी। इसकी जानकारी मिलते ही खलारी पुलिस की पेट्रोलिंग टीम घटनास्थल पर पहुंचकर सीसीएल कर्मियों को मुक्त कराया।

देर रात की घटना

सोमवार की रात एक बजे वीटीसी हॉल के पीछे वाली चारदीवारी तोड़कर 40-45 अपराधी खान परिसर में आए थे। इन अपराधियों ने हथियार के बल पर रात्रि पाली में ड्यूटी में तैनात गार्ड ब्रह्मादेव मल्लाह, बैजनाथ साव व विशेश्वर महतो को कब्जे में कर लिया। खतरे का साइरन बजाने के कारण ब्रह्मादेव मल्लाह की पिटाई भी कर दी। इसके बाद दर्जन भर अन्य सीसीएलकर्मियों का मोबाइल छीन कर सभी को एमटीके रूम में बंद कर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया।

हथियारों से लैस थे सभी अपराधी

सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि सभी अपराधकर्मी चेहरा ढके हुए थे। सभी पिस्टल सहित कई पारंपरिक हथियारों से लैस थे। सीसीएलकर्मियाें को बंधक बनाने के बाद अपराधियों ने खान परिसर के सारे कमरों व कामगारों के दर्जनों बक्से का ताला तोड़ कीमती सामान निकाल लिए। अपराधकर्मियों का दुस्साहस इतना कि 250 केवीए क्षमता के एक ट्रांसफार्मर से तांबे के सारे क्वाइल निकाल लिए। लूटे गए सामान में दो सौ मीटर पीवीसी केबल, पामेल, पीतल का सामान आदि शामिल हैं।

11 जनवरी को भी हुई थी लूट

गौरतलब है कि 11 जनवरी की रात भी अपराधियों ने यहां से लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। इस कांड का खुलासा अभी तक पुलिस नहीं कर सकी है। इस संबंध में सीसीएल सीकेएस के अध्यक्ष एसके चौधरी ने प्रबंधन पर सुरक्षा की अनदेखी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी अवैध निर्माण कार्य में वसूली में लगे हैं। डंपर से पेट्रोलिंग कराई जा रहा है। उन्होंने प्रबंधन से जांच कर लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को निलंबित करने की मांग की है।