ranchi@inext.co.in
RANCHI: राज्य भर में यौन अपराध से जुड़े मामलों में चार्जशीटेड आरोपियों, कोर्ट द्वारा दोषी पाए गए अभियुक्तों की प्रोफाइल तैयार की जा रही है। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा के इन आरोपियों की प्रोफाइल अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा पोर्टल की लॉन्चिंग के बाद झारखंड पुलिस ने भी ऐसे अपराधियों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है, जिन्होंने कभी न कभी यौन अपराध को अंजाम दिया है। झारखंड पुलिस के प्रवक्ता एडीजी आरके मलिक के मुताबिक, राज्य भर में यौन अपराध से जुड़े मामलों में ऐसे अपराधियों की प्रोफाइल तैयार की जा रही है। यौन अपराध में लिप्त रहे अपराधियों की पूरी तस्वीर समेत उनके द्वारा किए गए अपराध की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

बचाव के तरीके भी रहेंगे
20 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यौन अपराधों और साइबर क्रिमिनल्स की जानकारी के लिए वेबसाइट का उद्घाटन किया था। एक क्लिक पर देश के किसी भी हिस्से में यौन अपराधियों की जानकारी इस वेबसाइट के जरिए मिल सकेगी। वेबसाइट में यौन हिंसा के बचाव के तरीकों का भी जिक्र किया गया है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि यौन अपराधियों का रिकार्ड होने से पुलिस के लिए उन पर नजर रख पाना आसान होगा।

क्यों पड़ी जरूरत
पुलिस अभी तक हत्या, डकैती और लूट जैसे संगीन वारदातों में पकडे़ गए आरोपियों का डाटा ही तैयार करती थी, लेकिन 16 दिसंबर को दिल्ली में हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को यौन अपराधियों का डाटा भी तैयार करने का निर्देश दिए था। झारखंड में हाल के दिनों में दुष्कर्म की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है।

साइबर क्राइम की ऑनलाइन कंप्लेन
साइबर अपराध की शिकायत को लेकर साइबर क्राइम पोर्टल नामक वेबसाइट भी बनाई गया है। इस पोर्टल में देशभर में कहीं भी साइबर अपराध के जरिए यौन हिंसा की शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा इस वेबसाइट में साइबर क्रिमिनल्स की भी पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी। वेबसाइट पर साइबर क्राइम के तौर-तरीकों और उससे बचाव के उपाय भी सुझाए जाएंगे।