- सिटी बांड पर वित्तीय पेंच, जून में निकलेगा दूसरा रास्ता

- इंवेस्टर्स के न आने से फ्लैट्स का निर्माण नहीं शुरू हो सकेगा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आप नगर निगम के फ्लैट्स लेने का सपना देख रहे हैं तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ेगा. इसकी वजह यह है कि सिटी बांड के वित्तीय पेंच में फंसने के कारण फिलहाल इसे जारी नहीं किया जा सकेगा. जिसकी वजह से इंवेस्टर्स सामने नहीं आएंगे और इसका सीधा असर निगम की ओर से तैयार कराए जा रहे फ्लैट्स पर पड़ेगा. फिलहाल निगम प्रशासन की ओर से बांड जारी करने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.

सिटी बांड से थी उम्मीद

नगर निगम की ओर से करीब दो सौ करोड़ का सिटी बांड जारी किया जाना था. निगम प्रशासन को उम्मीद थी कि सिटी बांड जारी करने से कई योजनाओं को रफ्तार मिल सकती है, जिसमें मुख्य रूप से पीजीआई के पीछे तैयार कराए जा रहे फ्लैट्स शामिल हैं. निगम प्रशासन की ओर से निवेशकों को लुभाने के लिए मुंबई में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन भी कराया गया था. हालांकि कोई बेहतर रिस्पांस सामने नहीं आया था. इसके बाद अगला इंवेस्टर्स समिट दिल्ली में आयोजित किया जाना था.

फंसा वित्तीय पेंच

निगम प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, सिटी बांड पर वित्तीय पेंच फंस गया है. इसकी वजह से फिलहाल इसे जारी नहीं किया जा सकता है. जिससे साफ है कि निवेशकों को लुभाने के लिए कोई कवायद नहीं की जाएगी. जब तक सिटी बांड में निवेश नहीं होगा, तब तक निगम की योजनाओं में भी वित्तीय निवेश होना संभव नहीं है.

700 के करीब फ्लैट्स

नगर निगम की ओर से रायबरेली रोड स्थित ओमैक्स सिटी के पास 700 के करीब फ्लैट बनाए जा रहे हैं. यहां 43.58 वर्गमीटर से लेकर 153 वर्ग मीटर के फ्लैट उपलब्ध होंगे. इनकी कीमत 10.50 लाख से शुरू होकर 64.00 लाख तक है. इन फ्लैटों को किश्तों पर लिया जा सकता है.

फ्लैट्स एक नजर में.

टाइप-एचआईजी टाइप ए (जी प्लस थ्री) फ्लैट-48

कीमत-64 लाख

टाइप-एचआईजी टाइप बी (जी प्लस 8)

फ्लैट-324

कीमत-63 लाख

टाइप-एमआईजी (जी प्लस 6)

फ्लैट-112

कीमत-34.41 लाख

टाइप-एलआईजी (जी प्लस 6)

फ्लैट-170

कीमत-25 लाख

टाइप-ईडब्ल्यूएस (जी प्लस 3)

फ्लैट-32

कीमत-10.5 लाख

वर्जन

फिलहाल अभी सिटी बांड जारी नहीं किया जा रहा है. जिसकी वजह से निगम की अन्य योजनाओं में निवेश की संभावना शून्य है.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त