-साइबर ठग अपने नंबर डालकर कर रहे ठगी

-हर बार नया तरीका इजाद कर रहे हैं साइबर ठग

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ: किसी भी सर्विस का नंबर तलाशने के लिए लोग तुरंत सर्च इंजन पर जाते हैं लेकिन यहां नंबर सर्च करते वक्त सावधान हो जाएं, क्योंकि साइबर ठगों ने यहां अपने नंबर डाल दिए हैं। जैसे ही कोई इन नंबरों पर संपर्क करता है तो फिर साइबर ठग एक्टिव हो जाते हैं। साइबर ठग उसी सर्विस से जुड़ा अधिकारी बनकर कॉल कर अकाउंट की डिटेल लेते हैं और फिर अकाउंट खाली कर देते हैं। शहर में इस तरह के दो केस सामने आ चुके हैं। इसके अलावा साइबर ठग हर बार ठगी का नया तरीका इजाद कर ले रहे हैं।

नेट पर सर्च किया था नंबर

आईटीबीपी के एसआई संजीत कुमार के साथ भी सर्च इंजन पर कैब के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने पर ठगी हुई थी। उन्होंने कैब कंपनी का वाउचर रिफंड कराने के लिए कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया था। उसके बाद साइबर ठगों ने कॉल कर उनसे एटीएम नंबर मैसेज से मांग लिया था और फिर अकाउंट से 10 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन हो गया था।

1------------------

होटल बुकिंग के नाम पर ठगी

एयरफोर्स के विंग कमांडर भी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए। विंग कमांडर दीपक कुमार ने एसएसपी से शिकायत के बाद इज्जतनगर थाना में एफआईआर दर्ज करायी है। उनके मुताबिक उन्होंने 4 अक्टूबर 2017 को ऑनलाइन साइट क्लियर गो ट्रिप से दो रूम 42000 रुपए में बुक कराए थे। होटल की बुकिंग 29 दिसंबर 2017 से 5 जनवरी 2018 तक की गई थी। उन्होंने रकम प्रदीप अग्रवाल के अकाउंट में ट्रांसफर की थी, लेकिन जब उन्होंने बुकिंग वाले होटल में काल किया था तो पता चला था कि रूम बुक ही नहीं हुए थे। उसके बाद से वह लगातार रुपए वापस मांग रहे थे लेकिन रुपए वापस नहीं किए गए।

---------------

बाकरगंज किला निवासी मोहम्मद अहमद रजा के पीएनबी अकाउंट से साइबर ठगों ने 15 हजार रुपए निकाल लिए। अहमद रजा, मांझे का काम करते हैं। उसका मढ़ीनाथ के पीएनबी में अकाउंट है। 22 अक्टूबर को वह एटीएम से रुपए निकलाने गए थे। उन्होंने 10 हजार रुपए निकाले लेकिन उसके कुछ देर बाद अकाउंट से 15 हजार रुपए निकालने का मैसेज आ गया। वह बैंक में शिकायत लेकर गए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

लगातार अलग-अलग तरीकों से ठगी

-बारादरी में बिजली विभाग के रिटायर्ड जेई नत्थूलाल मौर्या के पीएनबी अकाउंट से एटीएम कार्ड चेंज कर 2 लाख रुपए निकाल लिए गए।

-सीबीगंज की लेबर कॉलोनी निवासी दीनबंधु घोष के पास सिर्फ मोबाइल पर कॉल आयी लेकिन कॉल रिसीव न करने के बावजूद उनके एसबीआई अकाउंट से 45 हजार रुपए निकाल लिए गए।

- भमोरा में शकीलउद्दीन के अकाउंट से 1,02,500 रुपए साइबर ठगों ने निकाल लिए। जबकि उन्होंने सिर्फ अपने अकाउंट से रुपए निकाले थे।

-आर्मी में तैनात हवलदार पी भास्कर को शॉपिंग साइट पर सामान खरीदने के बाद लॉटरी में टाटा सफारी का लालच देकर 1 लाख रुपए ठग लिए गए।

-चौपुला निवासी राजकुमार से साइबर ठगों ने शॉपिंग वेबसाइट पर मोबाइल खरीदने पर लालच देकर 6 हजार रुपए की ठगी कर ली।

-बृज मोहन से पेटीएम बैलेट के नाम पर 21 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिए। साइबर ठगों ने उनके अकाउंट से 5 बार से ट्रांजेक्शन किया। जबकि उनके मोबाइल पर कोई भी मैसेज नहीं आया था।

-सनसिटी विस्तार निवासी वासु गुप्ता के इंडसइंड बैंक के अकाउंट से साइबर ठगों ने 4003 रुपए निकाल लिए। उन्हें ठगी का पता बैंक जाने पर चला।

-डीडीपुरम निवासी हर्षदीप शर्मा के अकाउंट से साइबर ठगों ने जनवरी माह में हजारों रुपए का ट्रांजेक्शन पेटीएम व फ्री चार्ज के जरिए किया था।

-गायत्री नगर, इज्जतनगर निवासी सुदर्शन सिंह के अकाउंट से बिना कोई मैसेज भेजे ही अकाउंट 22 बार में 27,76000 रुपए ऑनलाइन निकाल लिए गए।

-चाहबाई निवासी कुलदीप कुमार श्रीवास्तव के अकाउंट से साइबर ठगों ने मोबाइल नंबर पर कॉल कर एटीएम नंबर पूछकर अकाउंट से 5,57,000 रुपए खाली कर दिए।

-एफसीआइ कॉलोनी डेलापीर निवासी आईवीआरआई क्लर्क राजेंद्र सिंह के अकाउंट से साइबर ठगों ने बैंक मैनेजर बनकर एटीएम डिटेल जानकार 43 हजार रुपए ठग लिए।

-बिहारीपुर निवासी स्वाति रस्तोगी से भी साइबर ठगों ने एटीएम रेन्यू के बहाने अकाउंट से 91 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिए थे।