- युवक को कॉल कर सिम को 4जी में बदलने का दिया झांसा

- नए सिम का नंबर मैसेज करवा कर किया एक्टिव

- सारा रुपया सरकारी खाते में डालने की दी धमकी

आगरा। शहर में दूसरी बार सिम स्वाइप का मामला प्रकाश में आया है। दो साल पहले शातिरों ने एक सिम स्वाइप कर युवक का अकाउंट खाली किया था अब फिर से सिम 4जी में करने का झांसा देकर सिम स्वाइप कर लिया और चालाकी से अकाउंट से 61 हजार रुपये पार कर दिए। शातिरों ने बैंक का रुपया सरकारी खाते में ट्रांसफर की धमकी भी दी, पर पीडि़त भांप गया और मामले में पुलिस से शिकायत की।

अज्ञात नंबर से आया कॉल

नगला धनी, न्यू विजय नगर निवासी युवक के पास 11 नबंवर को अज्ञात नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को सिम कंपनी से बताया। उसने झांसा दिया कि आपका सिम घर पर बैठे ही 4जी में अपग्रेड कर दिया जाएगा। युवक ने सिम अपग्रेडेशन के लिए सहमति दे दी। शातिर ने इसके बाद एक नंबर भेजा और बोला कि इसे कस्टमर केयर पर मैसेज कर दो।

24 घंटे का मिला समय

मैसेज करते ही कंपनी की तरफ से मैजेस आया कि आपका नंबर 24 घंटे में 4जी कर दिया जाएगा। युवक को लगा कि सिम 4जी हो जाएगा तो एक्टिव हो जाएगा। युवक ने दूसरे नंबर से शातिरों से सम्पर्क किया। 12 नवंबर को फिर से कॉल आया। शातिर ने वैरीफिकेशन के लिए बैंक डिटेल मांगी। इस पर युवक ने मना कर दिया। शातिर ने उसे बताया कि आपका तीन बैंकों में खाता है। आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है। शातिर ने डेट ऑफ बर्थ पूछी तो युवक ने बता दी। इसके बाद शातिर एटीएम कार्ड की डिटेल मांगने लगा। लेकिन युवक ने फिर से मना कर दिया।

फिर से किया शातिरों ने कॉल

13 नवंबर को फिर से कॉल आया शातिर ने झांसा दिया कि आपकी सिम चालू कर दी गई है। आप अपनी व अपनी माता जी की डेट ऑफ बर्थ बता दीजिए। युवक ने बता दिया। इसके बाद शातिर ने कहा कि बस अब कार्ड डिटेल और बता दो जिससे प्रक्रिया पूरी की जा सके। इस पर युवक ने फिर से मना कर दिया। युवक ने फिर से मना कर दिया। इस पर शातिर ने धमकी दी कि तुम्हारे अकाउंट का सारा रुपया सरकारी खाते में डाल दूंगा, नहीं तो कार्ड नंबर बताओ।

अकाउंट से निकल गया रुपया

धमकी मिलते ही युवक का माथा ठनका। वह तुरंत अपनी बैंक गए। चेक किया तो अकाउंट से 61800 रुपये निकल चुके थे। इसके बाद युवक अन्य दो बैंकों में गया और अपने खाते फ्रीज कराए। पीडि़त ने इस मामले में पुलिस से शिकायत की है। जांच साइबर सेल भेजी गई है।