RANCHI: राजधानी में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट योजना का काम फाइनल स्टेज में पहुंच गया है। स्टैंड बनकर तैयार हैं और साइकिलें भी पहुंच चुकी हैं। टाटीसिल्वे में असेंबलिंग का काम चल रहा है। जल्द ही दिल्ली की तर्ज पर लोगों को साइकिल राइड करने का मौका मिलने वाला है। नगर विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन की डेट अभी तय नहीं है। लेकिन, लोकसभा चुनाव के तहत आचार संहिता लगने से पहले अगर उद्घाटन नहीं हो पाता है तब बिना उद्घाटन के भी प्रोजेक्ट शुरू कर दिया जाएगा।

जर्मनी से साइकिलें पहुंचीं रांची

राजधानी के लोग जर्मनी की साइकिल की सवारी करेंगे। राजधानी में रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड की देखरेख में पब्लिक साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट को मूर्त रूप दिया जा रहा है। निर्धारित रूट पर चिन्हित किए गए स्थलों पर डॉक्स की निर्माण प्रक्रिया अंतिम चरण में है। फ‌र्स्ट फेज में कुल 60 चिन्हित स्थलों पर डॉक्स साइकिल स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है। 600 साइकिलें रांची आ चुकी हैं। साईकिल की खरीदारी चार्टर्ड बाइक कंपनी ने की है।

50 हजार की एक-एक साइकिल

राजधानी के लोग जिस साइकिल की सवारी करेंगे उसकी कीमत 50 हजार रुपए है। जर्मनी की इस साइकिल में कई खासियत हैं। ट्यूबलेस टायर, जीपीएस सिस्टम से लैस साईकिल होगी। सामान ढोने के लिए साईकिल के आगे बास्केट की भी व्यवस्था की है।

स्टैंड पर होगा एडवर्टिजमेंट

इन दिनों जितने भी स्टैंड को अंतिम रूप दिया जा रहा है, वहां अगल-बगल में डॉक्स के तीन ओर लगाए गए फ्रे म पर निजी व स्थानीय कंपनियों के विज्ञापन लगा कर इस योजना के ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट के लिए राशि जुटाई जाएगी। विज्ञापन से अर्जित राशि कंपनी प्रोजेक्ट पर खर्च करेगी

आधे घंटे बाद देना होगा चार्ज

साइकिल की सवारी अगर आधा घंटा तक करते हैं तो इसके लिए पैसे खर्च नहीं करने होंगे। 29 मिनट तक फ्री चला सकते हैं। आधे घंटे में साईकिल वापस कर दी तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं, 30 मिनट की समयावधि पूरी होते ही निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा।

क्या है साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट

पब्लिक साईकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट की सेवा चार्टर्ड बाइक ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। साईकिल की सवारी करने के लिए चार्टर्ड बाइक ऐप पर अपना नाम रजिस्टर्ड करना होगा। जिनके पास मोबाइल ऐप की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, वे एजेंसी के ग्राहक सेवा नंबर-9727247247 पर कॉल कर संपर्क कर सकेंगे। मोबाइल ऐप पर भुगतान करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। मोबाइल ऐप पर नाम रजिस्टर्ड करने के बाद डॉक्स में लगी किसी भी साईकिल के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होते ही लॉक अपने आप खुल जाएगा। मोबाइल ऐप पर सभी डॉक्स पार्किग स्थल की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। मोबाइल ऐप पर पार्किंग का चयन करते ही साईकिल लॉक हो जाएगी। जबकि सवारी जारी रखने के लिए ओपन लॉक दबाना होगा। साईकिल की सवारी करने वालों को किसी भी चार्टर्ड बाइक स्टेशन डॉक्स पर साईकिल वापस करने की सुविधा होगी।

शुरुआत में ये होंगे रूट

चांदनी चौक, सिदो-कान्हू पार्क, मोरहाबादी मैदान, करमटोली चौक, सरकुलर रोड, लालपुर चौक, डंगरा टोली चौक। मिशन चौक, कर्बला चौक, बहुबाजार चौक, सिरमटोली चौक, करमटोली तालाब, जेल मोड़। चडरी तालाब, अलबर्ट एक्का चौक, हनुमान मंदिर स्थित रांची नगर निगम पार्किंग, बिग बाजार के सामने तक। कचहरी चौक, स्व। किशोरी यादव चौक, रातू रोड स्थित दुर्गा मंदिर।

मेम्बर बनना होगा

प्रतिदिन: 30 रुपए

मासिक: 200 रुपए

वार्षिक:1.000 रुपए

29 मिनट तक: नि:शुल्क

60 मिनट तक: पांच रुपए

120 मिनट तक: 10 रुपए

प्रति अतिरिक्त घंटा: 15 रुपए