- आरटीओ और पुलिस विभाग नहीं करता कार्रवाई

- मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां उड़ा रहे जुगाड़

देहरादून, रिक्शे पर मोटर साइकिल का इंजन लगाकर बनाए गए खतरे के जुगाड़ वाहन बड़ी संख्या में दून में दौड़ रहे हैं. ये कभी भी बड़े हादसों की वजह बन सकते हैं. पुलिस और परिवहन विभाग भी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है. सवाल यह है कि यदि कभी कोई हादसा हो जाता है, तो पुलिस इन तक कैसे पहुंचेगी. इसके अलावा यह मोटर व्हीकल एक्ट का खुला उल्लंघन भी है.

मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन

शहर में दौड़ रहे जुगाड़ मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं. पुलिस और परिवहन विभाग सब कुछ देखते हुए भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. मानकों के हिसाब ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो सकता. कार्रवाई न होने से ये चालक बिना डर के सामान ढो रहे हैं. कई बार इनकी वजह से जाम की स्थिति बन जाती है.

सभी तरह के सामान ढो रहे जुगाड़

शहर चल रहे जुगाड़ सभी तरह के सामान ढो रहे हैं. सबसे ज्यादा खतरा तब बना रहता है. हैवी स्टील मैटेरियल, सरिया, व अन्य सामान ये वाहन लापरवाही से ढोते देखे गये हैं. ऐसे में कभी भी ये खतरे का कारण बन सकते हैं. खासतौर से दोपहिया वाहन इनकी चपेट में आ सकते हैं.

सबसे ज्यादा जुगाड़ आढ़त बाजार में

सबसे ज्याद जुगाड़ आढ़त बाजार में चल रहे हैं. इनको संचालित करने वाला व्यक्ति अच्छी कमाई कर लेता है. दुकानदारों ने अब इनसे ही सामान को ढुलवाना शुरू कर दिया है. यह सबसे सस्ता भी है और आसान भी है. सबसे खास बात है कि इन वाहनों का चालान न होने से दुकानदारों को सस्ते दाम पर मिल जाते हैं.

टेंपो भी बने खतरे का सबब

शहर में टेंपो भी जुगाड़ की तर्ज पर खतरे का सबब बने हुए हैं. इन पर बेतरतीब सामान लादकर रोड सेफ्टी को चुनौती दी जा रही है. ओवरलोडेड ये वाहन भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ज्यादा समस्या पैदा करते हैं. लेकिन, इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती.

---------------

इस तरह से संचालित हो रहे वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी. मोटर व्हीकल एक्ट के हिसाब से इनका संचालन गलत है. इनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर चेकिंग दस्ता तैनात किया जाएगा.

अरविन्द पांडे, एआरटीओ (प्रवर्तन)

-------------

मोटर साइकिल पर रिक्शा फिट कर जुगाड़ बनाकर सामान ढो रहे चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. एक हफ्ते का अभियान चलाया जाएगा.

पीसी आर्य, एसपी ट्रैफिक