- गोदाम में लगी आग से दो गाडि़यां जली, दमघोंटू धुएं ने कई परिवारों को किया बेहाल

- सकरी गलियों के चलते नहीं पहुंच सकी फायर ब्रिगेड, पाइप लगाकर बुझाई गई आग

-आक्रोशित लोगों ने किया प्रदर्शन, गोदाम में मालिक पर होगी कार्रवाई

LUCKNOW : मौलवीगंज के झाखड़बाग की तंग गलियों में स्थित कारपेट गोदाम में शनिवार दोपहर करीब एक बजे भीषण आग लग गई। गोदाम में रखे केमिकल और कारपेट सीट के कारण चारों तरफ दमघोंटू धुंआ फैल गया, जिससे पड़ोस के घरों में रहने वाले लोग घंटों परेशान रहे। आग की लपटों से गोदाम के पास खड़ी एक बाइक और दो स्कूटी जल गई। आक्रोशित लोगों ने पुलिस प्रशासन पर लापरवाही और गोदाम मालिक पर मनमानी का आरोप लगाकर हंगामा किया। फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन गाडि़यों की मदद से दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

आग से मचा हड़कंप

मौलवीगंज निवासी मो। वसीम का मेन मार्केट में कारपेट हाउस के नाम से व्यवसाय है। चिकमंडी झाखड़बाग में घनी आबादी के बीच उनका गोदाम है। शनिवार दोपहर गोदाम से धुंआ निकलते देख आस पड़ोस के लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। देखते देखते आग की लपटें विकराल हो चलीं और पूरा गोदाम आग की चपेट में आ गया। गोदाम के ठीक पीछे रहने वाले नदीम, इमरान, जिम्मी और असलम के घरों में लोग फंस गए। पूरे मोहल्ले में दमघोंटू धुंआ फैल गया।

बच्चों और बुजुर्ग को सुरक्षित निकाला

आग के धुएं से बच्चों और बुजुगरें को खासी शुरू हो गई। सांस लेने में दिक्कत हुई तो वह लोग कमरों की ओर भाग गए। कुछ देर बाद वहां भी वह महफूज नहीं रहे। दम घुटने लगा तो छत की ओर भागे। लोगों ने घटना की जानकारी पुलिस और दमकल को दी। इस बीच इमरान के बुजुर्ग पिता साबिर और मां की हालत बिगड़ गई। उन्हें आस पड़ोस के लोगों की मदद से दूसरे दरवाजे से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। घटना की जानकारी पर वसीम के भाई कलाम, मन्नान और परिजन आ गए। उन्होंने बताया कि वसीम कानपुर गए हैं।

तंग गलियों के चलते नहीं पहुंच सकी फायर ब्रिगेड

दमकल कर्मी गाड़ी लेकर पहुंचे तो तंग गलियों के कारण फायर ब्रिगेड मौके तक नहीं पहुंच सकी। फायर फाइटिंग टीम ने करीब 200 मीटर तक पाइप बिछाया और मौके तक पहुंचे। दमकल कर्मियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आधा दर्जन गाडि़यों की मदद से आग पर काबू पा लिया। आग की चपेट में आने से नदीम के घर के बाहर खड़ी उसके छोटे भाई शारिक की बाइक, तारिक और आसिफ की स्कूटी जल गई।

गोदाम मालिक पर की जाएगी कार्रवाई

घटना से आक्रोशित नदीम, इमरान, जिम्मी और असलम समेत अन्य लोगों ने विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने घनी आबादी में चल रहे गोदाम को हटाने की पुलिस और प्रशासन से अपील की। सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि आग गोदाम आबादी के बीच स्थित था। साथ ही सुरक्षा के संसाधन नहीं थे। गोदाम मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पेट्रोल से भीगी थी कारपेट सीट, टीन सेड गिरी

स्थानीय लोगों ने बताया कि कारपेट की सीट में पेट्रोल और केमिकल लगाया जाता है। गोदाम में रखी सीट पेट्रोल से भीगी थी। इस कारण आग और फैलती गई और पूरे इलाके में दम घोंटू धुंआ फैल गया। धुंआ ऐसा था कि पांच किमी दूर तक दिखाई दे रहा था।