छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जिले में विकास कार्यो की समीक्षा के लिए समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को उपायुक्त अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में उपायुक्त ने छूटे हुए लाभुकों का शौचालय निर्माण करने एवं फोटो अपलोड कराने के निर्देश दिए। बीओ द्वारा शौचालय के निर्माण एवं फोटो अपलोड कराने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने दिया। उपायुक्त ने 20 जनवरी तक उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं फोटो अपलोड कराने का निर्देश दिया। वहीं निर्मित शौचालयों के सत्यापन के लिए समन्वय स्थापित करने को कहा। डीसी से ओडीएफ प्लस के कार्यो में लाने को कहा।

100 अच्छे शौचालयों की फोटो भेजें

उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे 100 सबसे अच्छे, स्वच्छ, सुंदर और अच्छी पेंटिंग किए हुए शौचालयों के फोटो जिला मुख्यालय में भेजें। गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा एक से 31 जनवरी तक स्वच्छ, सुंदर शौचालय के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सबसे बेहतर को सम्मानित व पुरस्कृत किया जाएगा। स्वच्छ, सुंदर शौचालय के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वैसे स्थानों को चिन्हित कर ग्राम सभा से योजनाओं को स्वीकृत कराएं जिन स्थानों पर पेयजल का संकट गर्मी के दिनों में हो जाता है।

दर्ज कराएं एफआइआर

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जो लाभुक आवास का निर्माण नहीं कर रहे हैं, वैसे लाभुकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराएं। 15 फरवरी तक जिले में सभी आवासों का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश उपायुक्त ने दिए। उपायुक्त ने सभी बीडीओ को वृद्धा एवं विधवा पेंशन के लाभुकों को भौतिक सत्यापन कराने के पश्चात प्रतिवेदन संबंधित विभाग को सौंपने का निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी, एडीसी, एसओआर, एसडीओ घाटशिला, डीसीएलआर, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, सभी बीडीओ एवं सीओ सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।