घर सजाने के लिए बाजारो में बढ़ रही कंप्यूटराइज्ड टैक्चर की मांग

Meerut । दीपावली आते ही सबसे पहले लोगों को अपने घर की सफाई और रंग-रोगन की याद आती है। दीपावली का सीजन यानी घर को नए रंग में रंगने के लिए सही समय माना जाता है। इसलिए दीपावली आते ही पेंट कारोबारियों के शोरूम पर भी ग्राहकों का फुटफाल बढ़ जाता है, लेकिन ग्राहकों की पसंद अब साधारण पेंट के बजाए मल्टी डिजाइन वाले टैक्सचर और वाल पेपर में बदल चुकी है। बाजार में इस समय सबसे अधिक नए डिजाइन के वाल पेपर की है।

टैक्सचर से सज रही दीवारें

एक समय था कि जब घर को सजाने के लिए वाटरप्रूफ, वाश प्रूफ, डस्ट फ्री पेंट का क्रेज था, लेकिन अब ग्राहकों की पसंद बदल चुकी है अब इन सभी क्वालिटी के पेंट का स्थान वाल पेपर और टैक्सचर ने ले लिया है। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए पेंट कारोबार का भी ट्रेंड बदलता जा रहा है। ग्राहकों की मांग के अनुसार बाजार में मल्टी डिजाइन टैक्सचर, वाल पेपर, वाल फैब्रिक, पीयू पेंट्स को पेंट कारोबारियों ने अपना लिया है और शोरूम इनके नए डिजाइनों से भरा है।

कम दाम में हो रहा इंटीरियर

इंटीरियर डिजाइन आम घर के बजट से अभी दूर है ऐसे में वाल टैक्सचर, वाल पेपर, वॉल फैब्रिक बेहतरीन इंटीरियरिंग के ऑप्शन बनकर ग्राहकों को उपलब्ध हो रहे हैं। इनका दाम कम होने के कारण लोग अपने कमरे के हिसाब से दीवारों को नए नए डिजाइन में सजा रहे हैं।

ये हैं दाम-

वाल पेपर- 3 हजार से 20 हजार प्रति दीवार

वाल टैक्सचर- 20 से 120 प्रति वर्ग मीटर

वाल फेब्रिक- 15 सौ से 2 हजार

दीपावली पर हर साल ग्राहकों की संख्या का करीब 40 प्रतिशत फुटफॉल बढ़ जाता है। लोगों की पसंद भी समय के अनुसार बदल रही है। कंप्यूटराइज्ड कलर कांबिनेशन के साथ सिंगल वॉल डिजाइनिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है।

- अतुल गुप्ता, यूपी पेंट एसोसिएशन ज्वाइंट चेयरमैन

पेंट के साथ-साथ अब लोगों का रुझान दीवारों पर डिजाइनिंग के प्रति बढ़ रहा है। इसके लिए वॉल फैब्रिक, पेपर, टैक्सचर बेहतरीन विकल्प हैं जो काफी रीजनेबल दाम पर उपलब्ध हैं।

- प्रदीप गुप्ता, पेंट कारोबारी

पेंट का सीजन अब साल भर का हो गया है। ऐसा नही है कि दीपावली का इंतजार करें इसलिए साल भर रंग और डिजाइन का नया कलेक्शन मार्केट में आता रहता है। इस बदलाव को देखते हुए कई पेंट कंपनियां ऑन स्पॉट कलर डेमो, वन टाइम पेंटिंग सर्विस, सिंगल वॉल डिजाइन फ्री आदि के ऑप्शन दे रहे हैं।

- पुलकित,