स्टेट यूनिवर्सिटी के मुख्य अकादमिक भवन के भूमि पूजन के बाद बोले डिप्टी सीएम

नवम्बर 2018 तक तैयार होगा चार मंजिला भवन, नकल विहीन परीक्षा के लिए जुटी सरकार

ALLAHABAD: इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के नैनी स्थित निर्माणाधीन परिसर में प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने रविवार को मुख्य अकादमिक भवन का भूमि पूजन किया। चार मंजिला भवन जो छात्रों के अध्ययन के लिए होगा, नवम्बर 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें लिफ्ट की भी सुविधा होगी। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने विवि के स्थापना दिवस समारोह के मौके पर कहा कि शासन भवन के निर्माण में पैसे की कोई कमी नहीं होने देगा। बशर्ते भवन का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो।

शिक्षकों और छात्रों के दम पर बदलाव

दिनेश शर्मा ने कहा कि किसी भी देश की प्रगति इस बात पर निर्भर करती है कि वहां शिक्षित लोगों की संख्या कितनी है। उन्होंने नकल विहीन परीक्षाओं पर जोर देते हुए कहा कि लोग सऊदी अरब में बैठकर अलीगढ़ में परीक्षा देते थे। अब इस पर पूरी तरह से शिकंजा कसा गया है। उन्होंने नकल के छह प्रकार गिनाते हुए कहा कि परीक्षाओं में नकल पर रोक सरकार की प्राथमिकता है। उनकी कोशिश शिक्षकों और छात्रों के दम पर बदलाव लाने की है।

किसी की सिफारिश नहीं सुनी

डिप्टी सीएम ने कहा कि वे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा चाहते हैं। शिक्षा की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। काम करने वाले को सम्मान उनकी प्राथमिकता में है। परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में किसी की सिफारिश नहीं मानी गई। अधिकारियों से गलत काम करने को कहेंगे तो उनसे अच्छे काम की उम्मीद नहीं की जा सकती। अधिकारियों को बदलने की जरूरत नहीं है, बल्कि उनकी मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत है। बहुत से पुराने अधिकारियों ने उन्हें अच्छा काम करके दिखाया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि शिक्षा का भला तभी हो सकता है। जब शिक्षक सुखी हों। प्रदेश के शिक्षक अपनी समस्याओं से 30 जून तक निदेशक उच्च शिक्षा को अवगत करा दें। सरकार 01 से 15 जुलाई तक सभी समस्याओं के समाधान की कोशिश करेगी।

शीतकालीन अवकाश में कटौती

समारोह में डिप्टी सीएम ने कहा कि शैक्षिक पंचांग तैयार कर लिया गया है। इसके मुताबिक 05 जुलाई से टीचर्स शैक्षिक संस्थानो में पहुंचने लगेंगे। 10 जुलाई से क्लासेस शुरू हो जाएंगी। शिक्षकों के शीतकालीन अवकाश में कटौती की गई है। शीतकालीन अवकाश अब 25 दिसम्बर से 01 जनवरी तक होगा। समारोह की शुरूआत में राज्य विवि के कुलपति प्रो। राजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि इलाहाबाद राज्य विवि ऐसा पहला विवि है, जिसने स्नातक के सभी विषयों के साथ प्राईवेट के छात्रों के लिए भी सेमेस्टर सिस्टम लागू किया है। सरकार के निर्देशों के मुताबिक 15 जून तक सभी परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।