डिप्टी सीएम समेत चार मंत्रियों ने दिया सामूहिक जोड़ों को आशीर्वाद

परेड मैदान पर दो सौ से अधिक वर-वधू ने लिए फेरे

ALLAHABAD: समाज में दहेज कुप्रथा के 2िालाफ मुहिम को सफलता मिले, इसलिए सरकार ने सामूहिक विवाह योजना चलाई है। वर-वधू विवाह के बाद अपने बैंक 2ाते को आधार से लिंक करा लें, जिससे सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का ला5ा ले सकते हैं। यह बात उप्र के उप मु2यमंत्री दिनेश शर्मा ने कही। वह परेड ग्राउंड में शनिवार को श्रम वि5ाग की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में बतौर मु2य अतिथि बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले 204 जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

जीवन का अ5िान्न अंग है सरकार

उप मु2यमंत्री ने कहा कि जो लोग वर-वधू यहां वैवाहिक जीवन की शुरुआत कर रहे हैं, सरकार उनके जीवन का अ5िान्न अंग बन रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ समाज के अंतिम पायदान पर 2ाड़े श्रमिक को सरकारी योजनाओं का ला5ा देना चाहते हैं। उन्होंने श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा श्रम कानूनों के सरलीकरण पर बधाई दी। इसके पहले श्रम मंत्री मौर्य ने कहा कि सरकार विवाह अनुदान पहले 5ाी दे रही थी लेकिन बिचौलिए या दलाल इसका ला5ा ले रहे थे। उनकी बंदर बांट से बचने के लिए सामूहिक विवाह योजना के तहत सीधे 2ाते में अनुदान की रकम डाली जा रही है।

जल्द उड़ेंगी प्रयाग से 3लाइट

कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने 5ाव्य आयोजन के लिए श्रम मंत्री को बधाई दी। उन्होंने नए जोड़ों को 5ाी वैवाहिक शु5ाकामनाएं दीं। नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा को उठाते हुए जल्द ही इलाहाबाद में सस्ती हवाई उड़ान शुरू होने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाला 5ाी हवाई जहाज में बैठ सकेगा। श्रम राज्य मंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी ने सामूहिक विवाह के वृहद आयोजन पर वि5ाग की प्रशंसा की।

नकल विहीन परीक्षा है संकल्प

पत्रकारों से बातचीत में उप मु2यमंत्री ने कहा कि नकलविहीन बोर्ड परीक्षा कराना उप्र सरकार का संकल्प है। कहा कि केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और तीन हजार केंद्रों को बाहर किया गया है। हालांकि यह 5ाी कोर्ट में दस्तक दे चुके हैं। अधिकारियों को निगरानी पर लगाया है और कंट्रोल रूम 5ाी स्थापित किया जा रहा है। मंच पर विधायकों में प्रवीण पटेल, राजमणि कौल, गुरु प्रसाद मौर्य, विक्रमाजीत मौर्य, हर्ष बाजपेई सहित पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह गौड़, देवेंद्र मिश्र, नरेंद्र देव पांडेय, मृत्युंजय तिवारी, काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत कुलपति त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

कुल हुए विवाह की सं2या- 204

इलाहाबाद के जोड़े- 126

कौशांबी- 40

फतेहपुर- 27

प्रतापगढ़- 11

प्रत्येक जोड़े को दिया गया अनुदान- 55 हजार

लड़के का विवाह कर रहे हैं। अ2ाबार में विज्ञापन दे2ा था तो आवेदन कर दिया। चयन हो गया। लड़की वाले 5ाी राजी हो गए तो यहां से रस्मों की अदायगी की जा रही है।

सुनील कुमार, सदर बाजार

हमारे गांव की लड़की की शादी है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार है। इस योजना के चलते उसके हाथ 5ाी पीले हो गए। ऐसी योजनाओं से गरीब की बेटी का विवाह हो जाएगा।

बसंत लाल, मऊआइमा

जो लोग अपने बच्चों के विवाह में दहेज नही दे सकते या जो शादी करने की हैसियत में नही हैं। उनके लिए यह बेहतर मंच है। स5ाी को इस आयोजन में विवाह करना चाहिए।

सु5ाष, मऊआइमा

दहेज प्रथा को समाज से 2ात्म करने के लिए सामूहिक विवाह बेहतर योजना है। 2ासकर गरीब मजदूर के बच्चों की शादी स6मान जनक तरीके से हो रही है। मेरा बेटा यहा ंदूल्हा बना है।

सेमलाल, फतेहपुर

सरकार की अच्छी मुहिम है। इससे कई फायदे होते हैं। अगर कोई सोचता है कि पैसे के अ5ाव में उसका बेटा या बेटी कुवारे रह जाएंगे तो वह सामूहिक विवाह का हिस्सा जरूर बने।

रामप्रताप, फतेहपुर