-जंगल कौडि़या ब्लाक रसूलपुर चकिया में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय व महंत अवैद्यनाथ जी महराज ग्रामीण स्टेडियम का सीएम ने किया भूमि पूजन व शिलान्यास

GORAKHPUR: स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलीटेक्निक, स्टेडियम, व्यायामशाला खोलना सरकार की प्राथमिकता है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जंगल कौडि़या ब्लाक रसूलपुर चकिया में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय व महंत अवैद्यनाथ जी महराज ग्रामीण स्टेडियम के भूमि पूजन व शिलान्यास के बाद जनसभा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि ग्रामसभा की जमीन इसके लिए सुरक्षित कर दें। जिला प्रशासन इस भूमि का उपयोग ऐसी संस्थानों की स्थापना के लिए करे ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को अवसर मिल सके।

1078.09 की लागत से बनेगा कॉलेज

कालेज 1.2015 हेक्टयेर भूमि पर बनाया जाएगा। जिस पर 1078.09 रुपए लागत आएगी। सीएम ने कहा कि रसूलपुर चकिया के ग्राम प्रधान को दोनों संस्था के लिए ग्राम सभा की भूमि उपलब्ध कराने पर धन्यवाद दिया। उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि एक साल में निर्माण पूरा कराकर अगले सत्र से बीए व बीएससी की कक्षाओं में प्रवेश लेना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में अखाड़ा भी बनवाए, क्योंकि इस क्षेत्र में दंगल एवं कुश्ती के कार्यक्रम बहुत होते हैं। इस स्टेडियम में मल्टीपरपज हॉल का निर्माण किया जाना है जो इनडोर गेम्स के लिए उपयोगी साबित होगा, इसके साथ ही एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण तथा हाकी, फुटबाल तथा बालीबाल फिल्ड का निर्माण किया जाना है। ग्रामीण क्षेत्र के युवा इस स्टेडियम के बन जाने से अपने क्षेत्र में ही खेल सुविधाओं व उचित प्रशिक्षण एवं गाइडेंस में अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्टेडियम तीन एकड़ क्षेत्रफल भूमि पर 1327 लाख की लागत से बाउंड्रीवाल सहित सभी खेल सुविधाओं से लैस होगा।

सीएम ने गिनाई उपलब्धियां

सीएम ने कहा कि सरकार के 14 माह के कार्यकाल में कैम्पियरगंज विधानसभा के सोनौरा में वीरबहादुर सिंह इंटर कालेज तथा हरनामपुर में डॉ। भीमराव रामजी अंबेडकर इंटर कालेज का शिलान्यास किया। जिसका निर्माण तेजी से हो रहा है। आज एक महाविद्यालय एवं स्टेडियम का शिलान्यास किया है। उन्होंने ब्रम्हलीन महंत अवैद्यनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा वे इस क्षेत्र से 5 बार विधायक रहे तथा 4 बार सांसद बने। सीएम ने कहा कि प्रदेश में एक साल में 8.85 लाख आवास ग्रामीण तथा 3.60 लाख आवास शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। 40 लाख परिवार को व्यक्तिगत शौचालय बनाकर दिए गए हैं। 36 लाख परिवारों में विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। ग्राम स्वराज अभियान के तहत लाभार्थियों को जन धन खाता, निशुल्क गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन, शौचालय, राशन कार्ड दिए गए है।

ताकि दिलाया जा सके योजनाओं का लाभ

सीएम ने निर्देश दिया कि ब्लाक, थाना एवं तहसील के अधिकारी-कर्मचारियों को गरीबों, वंचितों, शोषित, अनुसूचित जाति-जन जाति, महिलाओं के प्रति अधिक संवेदनशील बनना पड़ेगा ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके। कैम्पियरगंज के विधायक फतेहबहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में डोमिनगढ़, लालबड़ा हरा पुल, 192 करोड़ लागत की सड़कें, इंटर कालेज, स्टेडियम की स्थापना हुई है। इस अवसर पर सचिव उच्च शिक्षा शरद कुमार सिंह, खेल निदेशक आरपी सिंह, आयुक्त अनिल कुमार, आईजी नीलाब्जा चौधरी, डीएम के विजयेन्द्र पाण्डियन, ब्लाक प्रमुख बृजेश यादव, जनार्दन तिवारी, शेषमणि तिवारी, उपेन्द्रदत्त शुक्ल, पीपीगंज के चेयरमैन गंगा प्रसाद जायसवाल उपस्थित रहे।