RANCHI : एक तरह डिजिटलाइजेशन को लेकर सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहें तो दूसरी तरफ रांची रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटरों पर डिजिटल पेमेंट की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। यहां टिकट बुकिंग के लिए यात्रियों से कैश लिया जा रहा है। काउंटर पर बैठे कर्मी डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं स्वीकार कर रहे हैं। ऐसे में कार्ड के जरिए टिकट लेने आए यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना हो रहा है। मालूम हो कि सरकारी संस्थानों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन रांची स्टेशन का रिजर्वेशन काउंटर पर लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है।

सलाह देने में हैं आगे

रांची रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर बैठने वाले स्टाफ्स सलाह देने में काफी आगे हैं। वे टिकट लेने के लिए आने वाले यात्रियों को कहते हैं कि अगर कार्ड से पेमेंट करेंगे और उस दरम्यान लिंक फेल हो जाए तो न तो टिकट ही मिलेगा और न ही रुपए एकाउंट में वापस होंगे। इसलिए कैश पेमेंट करें। अगर कोई इसका विरोध करता है तो उसे मशीन खराब होने की बात कह पल्ला झाड़ लेते हैं।

ई- पॉस मशीन है खराब

रांची रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन बिल्डिंग में आठ काउंटर हैं। लेकिन, ज्यादातर काउंटरों पर डिजिटल पेमेंट के लिए लगाए गए ई-पॉस मशीन खराब पड़े हुए हैं। खास बात है कि टिकट बुकिंग के लिए क्यू में खड़े यात्री जब काउंटर पर पहुंचते हैं तो उन्हें पता चलता है कि ई-पॉस मशीन खराब है और कैश देने पर ही टिकट मिलेगा। ऐसे में कार्ड के जरिए रिजर्वेशन के लिए आए यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

कैसे डिजिटल पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा

सरकारी दफ्तरों, उपक्रमों व संस्थानों में कैशलेस ट्रांजेक्शन व डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। लेकिन, रांची रेलवे स्टेशन का रिजर्वेशन काउंटर पर यह सिस्टम फेल साबित हो रहा है। यहां हर दिन हजारों यात्री टिकट लेने के लिए आते हैं, पर उनसे डिजिटल पेमेंट की बजाय कैश लिया जा रहा है।