- अन्य शहरों की फ्लाइट शुरू करना अब पीएम, सीएम के हाथ

-रिक्वेस्ट का असर भी दिखने लगा, कानपुर से बंगलुरू की डायरेक्ट फ्लाइट को मिला ग्रीन सिग्नल

kanpur@inext.co.in
KANPUR: चकेरी एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के साथ ही कानपुर से देश के बड़े शहरों के लिए फ्लाइट्स का कारवां तेजी से बढ़ता जा रहा है। दिल्ली, मुुंबई, कोलकाता की सीधी उड़ान शुरू होने के बाद अब अन्य मेट्रो सिटीज के लिए भी फ्लाइट शुरू करने की कवायद चल रही है। इसके लिए चकेरी एयरपोर्ट डायरेक्टर जमील खालिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को ट्वीट कर रिक्वेस्ट की है। इसका असर भी दिखने लगा है। 20 फरवरी से कानपुर-बंगलुरू के बीच सीधी उड़ान शुरू होने जा रही है।

पीएम के पर्सनल अकाउंट पर ट्वीट
एयरपोर्ट डायरेक्टर ने फ्लाइट शुरू करने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के ट्विटर अकाउंट के साथ पीएमओ इंडिया, एयरफोर्स, सिविल एविएशन रिव्यू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ एयरपोर्ट के टेक्निकल लोगों को भी ट्वीट ि1कया है।

बढ़ता जा रहा पैसेंजर लोड
एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक फ्लाइट की संख्या बढ़ने के साथ ही पैसेंजर लोड बढ़ता ही जा रहा है। जनवरी तक यह आंकड़ा 40,000 पैसेंजर्स के पार पहुंच चुका है। जबकि लखनऊ एयरपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक कानपुर से 50,000 से ज्यादा लोग लखनऊ से इंटरनेशनल फ्लाइट पर सफर करते हैं। अभी तक एयरपोर्ट पर सिर्फ एक एयरलाइन ही सेवा दे रही है। बढ़ते पैसेंजर्स लोड से खुश होकर कंपनी अब कानपुर से बंगलुरू के बीच उड़ान शुरू कर रही है।

नए टर्मिनल निर्माण में रोड़ा
चकेरी एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 400 करोड़ से नया टर्मिनल बनाया जाना है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। वहीं पीडब्ल्यूडी 2.5 करोड़ की लागत से बाउंड्री वॉल का निर्माण कर रहा है। लेकिन गांव वालों के विरोध से कार्य रोक दिया गया है। नए टर्मिनल के लिए 20 हेक्टेयर जमीन किसानों से 82 करोड़ से खरीदी गई है।

इन शहरों के लिए उड़ान

-कानपुर से दिल्ली

-कानपुर से कोलकाता

-कानपुर से मुंबई

400 करोड़ के टर्मिनल में यह होगा खास

-थीम लाइट्स का किया होगा इस्तेमाल।

-कानपुर के इतिहास की सीनरी लगेंगी

-पैसेंजर्स को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं।

-कैंटीन में चाइनीज, और थाई भी फूड मिलेगा।

-शहर के टूरिज्म और डेस्टिनेशन की मिलेगी जानकारी

आंकड़ों में नया टर्मिनल

-300 पैसेंजर्स क्षमता का होगा सिविल इन्क्लेव

-400 करोड़ की लागत से बनकर होगा तैयार

-20 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा नया टर्मिनल

-82 करोड़ से खरीदी गई है टोटल जमीन

-8 बड़े एयरप्लेन एक साथ खड़े हो सकेंगे एयरपोर्ट पर।

--------------

20 फरवरी से कानपुर-बंगलुरू के बीच डायरेक्ट फ्लाइट शुरू होने जा रही है। अन्य मेट्रो सिटीज के लिए फ्लाइट शुरू करने के लिए पीएम और सीएम को ट्वीट किया है।

-जमील खालिक, डायरेक्टर, चकेरी एयरपोर्ट।