RANCHI: छठ महापर्व को देखते हुए शहर के छठ घाटों पर सफाई अभियान चलाया गया। इसमें घाट तो साफ कर दिए गए हैं लेकिन कई इलाकों में पानी अभी भी काफी गंदा है। कांके डैम का पानी काफी बदबूदार हो गया है। कुछ दिनों पहले ही इसमें सैकड़ों मछलियों की मौत हो गई थी। पानी की सफाई के लिए प्रशासन द्वारा कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है। लोग अपने स्तर पर पानी की सफाई करने के लिए उसमें ब्लीचिंग पावडर, फिटकरी आदि डाल रहे हैं। साथ ही पानी के भीतर से पत्थर के टुकड़ों और कांच आदि को निकाला जा रहा है। विदित हो कि हर बार पानी के भीतर व्रतियों को काफी चोट पहुंचती है और उनके पांव लहूलुहान हो जाते हैं।

डिस्टिलरी तालाब में सफाई अभियान

डिस्टिलरी तालाब में कोकर छठ पूजा समिति के सदस्यों ने सफ ाई अभियान चलाया। इस दौरान तालाब की सफ ाई की गई। पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि पूजा के दौरान घाट को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा। घाट को लाइट, फू ल व बैलून से सजाने की तैयारी की जा रही है। पूजा के सफ ल आयोजन में संरक्षक युवराज पासवान, अमित सरकार, संतोष साह, अवनीश सिंह, नवीन सिंह, अध्यक्ष राजेश महतो, मनोज श्रीवास्तव, संतोष लकड़ा, संतोष श्रीवास्तव आदि सदस्य लगे हुए हैं।

तालाबों में एनडीआरएफ टीम तैनात

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि युद्ध स्तर पर घाटों की सफ ाई कराएं और सोमवार शाम तक शहर के सभी घाट हर हाल में श्रद्धालुओं के लिए तैयार कर दिए जाएं। उन्होंने कहा कि ज्यादा गहराई वाले घाटों पर बांस और लाल निशान लगाए जाएं। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि घाटों पर छठ व्रतियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। सभी तालाबों पर एनडीआरएफ की टीम की मौजूदगी सुनिश्चित की जाए।