BARIELLY: किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को सैटरडे को बड़ी सौगात मिली। उन्हें अब निजी अस्पताल या डायलिसिस सेंटर पर हजारों रुपये नहीं फूंकने पड़ेंगे। जिला अस्पताल में ही उन्हें फ्री डायलिसिस सुविधा मिलेगी। प्रदेश के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने अस्पताल में स्थापित की गई हीमो डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया।

अभी 10 बेड, तीन महीने में होगा विस्तार

यूनिट की शुरुआत 10 बेड से की गई है। उद्घाटन के बाद वित्त मंत्री ने यूनिट का निरीक्षण किया। भर्ती मरीजों से हालचाल पूछा। सुविधा पर प्रतिक्रिया भी ली। कहा कि, सुविधा जरूरी थी। इसका विस्तार भी किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीछे खाली पड़ी जमीन इसके लिए इस्तेमाल करें। यह काम तीन महीने में हो जाना चाहिए। विधायक निधि से भी यूनिट को पैसा देने की बात कही। टॉयलेट में दरवाजा न होने पर नाराजगी जताई साथ ही, अंदर मोबाइल प्रतिबंधित करने को कहा।

30 तक होगी यूनिट की क्षमता

यूनिट में फिलहाल प्रतिदिन 10 मरीजों की डायलिसिस की जा सकेगी। जल्द ही 30 बेड की क्षमता की जाएगी। तब तीन शिफ्ट में मरीजों को सुविधा मिल सकेगी। अभी यूनिट में ही एक सीरो पॉजिटिव केबिन, आरओ प्लांट, क्लेव मिक्सिंग, डायलिजर री-प्रोसेसिंग कक्ष भी हैं। 6 तकनीशियन, चार नर्स व दो वार्ड ब्वॉय नियुक्त कर दिए गए हैं।

इस तरह से ले सकतें है सुविधा

सीएमओ डॉ। विनीत शुक्ला ने बताया कि मरीज को डायलिसिस की जरूरत पर विशेषज्ञ चिकित्सक उन्हें जांच यूनिट के लिए रेफर करेंगे। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। हां, दवाएं मरीजों को खुद लेनी होंगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा

यूनिट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी सुविधा है। इलाज के दौरान जरूरत पड़ने पर वाराणसी स्थित मुख्यालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों से भी परामर्श लिया जा सकेगा। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यह यूनिट प्रदेश सरकार और हेरिटेज हॉस्पिटल सहयोग से पीपीपी मॉडल के तहत स्थापित की गई है।