डिस्टेंपर हुआ पुराना, इमल्शन का आया जमाना

जीएसटी की वजह से कम हुआ पेंट का रेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दीपावली की तैयारियां जोर पकड़ चुकी है। घरों को सजाने-संवारने के साथ घरों में पेंटिंग का काम तेज हो चुका है। पेंटिंग के लिए इस बार चूना और डिस्टेंपर की जगह इमल्शन पेंट की मांग है। इस बार एंटी डस्ट पेंट की डिमांड काफी बढ़ गई है। जीएसटी लागू होने के चलते पेंट के दाम में कटौती इस बार पब्लिक को रास आ रही है। बता दें कि हाल ही में जीएसटी काउंसिल ने पेंट पर दर 28 से घटाकर 18 करने का फैसला लिया है।

प्रति लीटर दस रुपये तक की कमी

जीएसटी के दायरे में आने के बाद कलरिंग मैटेरियल, डिस्टेंपर, इमल्शन, एनामेल और ऑयल पेंट का नया माल आने पर दामों में औसतन दस फीसदी की कमी आई है। पिछले साल कई नामचीन पेंट कंपनियों के इमल्शन के एक लीटर का डिब्बा जहां 145-150 रुपये तक का मिल रहा था। वही इस साल 135-140 रुपये तक में बिक रहा है। इसी तरह कलरिंग संबंधित बाकी सामग्री के दाम भी घटे हैं। विक्रेताओं के अनुसार अगर खरीददार कम से कम 5-10 लीटर की पैकिंग वाला एनामेलए इमल्शन और ऑयल पेंट खरीदता है तो उसे ज्यादा फायदा होगा। रही रंग की बात तो एनामेल और इमल्शन में स्टेइनर मिक्स कर मनचाहा कलर पा सकते हैं। दुकानदारों का कहना है कि जीएसटी के कारण शुरुआत में रेट बढ़े थे। नया माल आते ही यह कम हो गए।

मजदूरी में हुआ इजाफा

इस बार मजदूरी में भी 50 से 100 रुपये का इजाफा हुआ है। दीपावली के नजदीक आने पर मार्केट में मजदूरों की डिमांड भी बढ़ गई है। लोग मजदूरों के लिए पेंट की दुकानों पर संपर्क कर रहे हैं। पेंट विक्रेताओं का कहना है कि डिमांड के कारण मजदूर नहीं मिल रहे हैं।

रोलिंग ब्रश है बेस्ट

घर को पेंट करने का पुराना तरीका अब बदल गया है। घर को अब ब्रश से नहीं बल्कि रोलिंग ब्रश से पेंट किया जा रहा है। इस से फिनिशिंग अच्छी आती है।

इन बातों का ध्यान रखें

पेंट खरीदते समय डिब्बे पर कंपनी की आईडी, ई-मेल और कस्टमर केयर नंबर चेक कर लें। ये जानकारी डिब्बे पर नहीं है तो पेंट नकली हो सकता है।

ब्रांडेड कंपनी का ही पेंट खरीदें और इसे अथॉराइज्ड डीलर से लें। डीलर के नाम आप उस कंपनी की वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

हमेशा ब्रांडेड पुट्टी ही प्रयोग करें। इससे अच्छा रिजल्ट आता है।

पेंट करने से पहले दीवारों को अच्छे से साफ करवा लें। इसके बाद रेगमार या लोहे के तार वाले ब्रश से दीवारों को रगड़कर उनसे पुराना पेंट हटवा लें।

सीलन जांच लें, है तो उसे खत्म करने का उपाय करें। घर में पानी की पाइप लाइन को अच्छे से जांच करवा लें कि कहीं से लीक तो नहीं हो रही।

एंटी डस्ट पेंट की है डिमांड

मिडिल क्लास अब एंटी डस्ट पेंट को काफी पसंद कर रहा है। ये पेंट प्रदूषण व बदबू को एब्जार्व कर लेता है। तोड़फोड़ की वजह से मार्केट डाउन है। मिडिल क्लास फैमिली इससे प्रभावित है। डिजाइनर पेंट, इस्टेंशिल डिजाइन ज्यादा आ गई है।

-गोपेश तिवारी

शिवम पेंट