PATNA: मुहर्रम के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के उदेश्य से जुलूस निकालने के लिए लाइसेंस को अनिवार्य कर दिया गया है। अब कोई भी बिना लाइसेंस लिए जुलूस नहीं निकाल पाएगा। साथ ही तेज आवाज वाले डीजे और पारंपरिक हथियारों पर भी रोक लगाई गई है। इसके लिए राज्य सरकार ने सभी प्रमंडल और जिलों के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया है। ।

डीएसपी जारी करेंगे लाइसेंस

तकरीबन तीन घंटे से अधिक समय तक चली वीडियो कांफ्रेंस के दौरान प्रमंडल और प्रमंडल में आने वाले जिलों से बारी-बारी बात की गई। बैठक के बाद गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि आज की बैठक में मुहर्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई। लाइसेंस के बगैर जूलूस की अनुमति नहीं होगी। लाइसेंस डीएसपी के स्तर पर निर्गत किए जाएंगे।

जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार के पारंपरिक हथियारों के प्रयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। सुबहानी ने बताया कि जुलूस के दौरान कोई पारंपरिक हथियार जैसे तलवार, गंड़ासा, लाठी और इस तरह के दूसरे हथियार लेकर नहीं चल सकेंगे। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई होगी।

समय और रूट बताना होगा

जुलूस की अनुमति देते वक्त ही संबधित व्यक्ति अथवा समुदाय को जुलूस निकालने का समय और रूट चार्ट दिया जाएगा। तय वक्त पर संबंधित रूट पर ही जुलूस निकाला जाएगा। इसी क्रम में जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि तेज आवाज में गाना बजाने और ऊंची आवाज के डीजे को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाए। अधिकारियों से कहा गया है कि जिलों में अभी से सघन गश्त प्रारंभ की जाए। विशेष शाखा के अफसरों को सूचना संग्रहण के काम में लगाया जा रहा है। गृह विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि विधि-व्यवस्था नियंत्रण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

12 जिले संवेदनशील घोषित

गृह विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य में कुछ जिलों को संवेदनशील मानते हुए यहां निषेधाज्ञा लागू करने और सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जा रही है। गया, नवादा, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, सिवान, भागलपुर, सीतामढ़ी, कटिहार, सारण, जमुई, अरवल और औरंगाबाद को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां अतिरिक्त फोर्स की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी। सुबहानी ने बताया कि मुहर्रम के दौरान विधि व्यवस्था में खलल डालने वाले लोगों की पहचान कर उनसे बांड भराया जा रहा है। ऐसे लोगों पर प्रशासन और पुलिस की विशेष नजर रहेगी।