- 108-एम्बुलेंस के नहीं पहुंचने पर मैनेजर को लगाई फटकार

- डीएम ने सभी एम्बुलेंस का कॉल डिटेल तलब किया

varanasi@inext.co.in

VARANASI

डीएम सुरेंद्र सिंह ने 108-एंबुलेंस को बुलाने के लिए हेल्प लाइन नम्बर पर डायल किया, लेकिन काफी समय के बाद भी एम्बुलेंस नहीं पहुंचा. इस पर डीएम ने सख्त नाराजगी जताई और सीएमओ से कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने एडीएम के नेतृत्व में टीम बनाकर नर्सिंग होम और हॉस्पिटलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया.

कर रहे थे समीक्षा बैठक

विकास भवन सभागार में बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम सुरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के कायरें की समीक्षा की. 108 नम्बर एंबुलेंस के समय से न पहुंचने की शिकायत पर उन्होंने खुद हेल्प लाइन नम्बर डॉयल किया, लेकिन एंबुलेंस नहीं पहुंचा. इस पर उन्होंने 108-एम्बुलेंस गाडि़यों के मैनेजर को कड़ी फटकार लगाते हुए सभी एम्बुलेंस का कॉल डिटेल तलब किया.

हो रही सिर्फ खानापूर्ति

पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत नर्सिंग होम और प्राइवेट हॉस्पिटलों के निरीक्षण और जांच कार्य में विभाग की लापरवाही उजागर होने पर जिलाधिकारी ने सीएमओ से कहा कि इस कार्य में मात्र खानापूर्ति हो रही है, जो बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीएम ने अपर जिला अधिकारियों के अधीन टीम बनाकर निरीक्षण और पीसीपीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन करने वाले नर्सिंग होम, प्राइवेट हास्पिटल के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

खराब मशीनों को करायें दुरुस्त

डीएम ने सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों की साफ सफाई, पेपर के व्यवस्थित रख-रखाव, खराब उपकरणों का मरम्मत कराने का निर्देश दिया. उन्होंने इस कार्य को विशेष अभियान चलाकर पूरा कराने को कहा. जिलाधिकारी ने कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट के समुचित निस्तारण के लिए एनजीटी की गाइड लाइन का पालन होना चाहिए. 30 बेड के अस्पतालों में ईटीपी (इकुपमेंट ट्रीटमेंट प्लांट) लगाने के कार्य 15 दिन में अवश्य शुरू कर दिए जाएं.