जिला अस्पताल में दान कर सकते हैं दवाएं, मरीजों को फ्री मिलेगी दवाएं

जिला अस्पताल के जन औषधि केंद्र में शुरु होगी दान पेटिका

Meerut । अगर आपके पास एक्स्ट्रा दवाइयां हैं और आपके बिल्कुल यूज की नहीं हैं तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि आपकी दी हुई दवाइयां गरीब मरीजों के काम आ सकती हैं। जी हां गरीबी के चलते दवाइयां न ले पाने वाले मरीजों के लिए जिला अस्पताल के जन औषधि केंद्र की ओर से दवाई दान पेटिका की शुरुआत की जा रही हैं। इस पेटिका का लाभ कहीं से भी आने वाले गरीब मरीज ले सकते हैं।

यह है योजना

जिला अस्पताल में चल रहे प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना केंद्र के बाहर दवाई दान पेटिका लगाई जाएगी। इस पेटिका में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की दवाई डोनेट कर सकता है। एक्सपायरी और खराब दवाइयों को इसमें स्वीकार नही किया जाएगा। इसके लिए बकायदा दवाइयों को चेक किया जाएगा। दान पेटिका के लिए सभी बीमारियों की दवाइयों को डोनेट किया जा सकता है। ऐसे में अगर किसी गरीब मरीज को सरकारी अस्पताल में दवाइयां नहीं मिल पाती हैं या बाहर की महंगी दवाइयां खरीद पाने में सक्षम नहीं है। इस पेटिका का लाभ ऐसे ही गरीब और जरूरतमंद मरीजों को दिया जाएगा । इसके लिए बाकायदा डॉक्टर का पर्चा देखकर ही दवाई दी जाएगी। जो लोग दवाइयां डोनेट करना चाहते हैं वह केंद्र पर संपर्क कर बची हुई दवाइयां दे सकते हैं।

अधिक से अधिक लोगों को बेहतर इलाज मिल सके। इसके साथ ही लोगों के पास बची हुई दवाइयों का भी उपयोग हो सके इसलिए हम यह योजना शुरु करने जा रहे हैं। प्रदेश के अपने सभी केंद्रों पर हम इस योजना की शुरुआत करेंगे।

डॉ। मनवीर सिंह , रीजनल सेल्स ऑफिसर, प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना

यह एक अच्छी योजना हैं। ठीक होने के बाद अक्सर लोगों के पास दवाइयां बच जाती हैं। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को मदद ि1मल सकेगी।

जीतू नागपाल

यह एक अच्छी पहल है। इस पहल से काफी लोगों को मदद मिलेगी। महंगी दवाइयों का लाभ गरीब मरीजों को निशुल्क ि1मल सकेगा।

कुशान गोयल

इस तरह की योजना से जहां लोग बची हुई दवाइयों का सही प्रयोग कर पाएंगें वहीं गरीब लोगों को उनकी जरूरत की दवाई मिल सकेगी। इस तरह की योजना आगे भी बननी चाहिए।

शुभम त्यागी