- दून अस्पताल में एपेंडिक्स, हार्निया, यूट्रस की सर्जरी भी अब होगी लैप्रोस्कोपी के जरिए

- जरूरी उपकरणों के लिए ई टेंडरिंग जारी, जल्द शुरू होंगे ऑपरेशन

देहरादून,

दून अस्पताल में सर्जरी अब और आसान होगी। अस्पताल में एपेंडिक्स, हार्निया और यूट्रस संबंधी सर्जरी अब लैप्रोस्कोपिक मेथड से की जाएंगी। मरीजों को अब कठिन ओपन सर्जरी से नहीं गुजरना होगा। इसके साथ ही दो दिन में ही मरीज को छुट्टी दे दी जाएगी। दून अस्पताल प्रबंधन द्वारा लैप्रोस्कोपी उपकरणों के लिए ई टेंडरिंग कर दी गई है।

अभी तक गॉल ब्लैडर की लैप्रोस्कोपी

दून अस्पताल को हाईटेक बनाने और मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा नई पहल की जा रही है। इसके लिए सबसे पहले हाईटेक मशीनों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें लैप्रोस्कोपी के उपकरण भी शामिल हैं। इसके लिए ई टेंडरिंग कर दी गई है। एमएस डॉ। केके टम्टा ने बताया कि वर्तमान में दून अस्पताल में सिर्फ गॉल ब्लैडर के ऑपरेशन लैप्रोस्कोपी मेथड द्वारा किए जा रहे हैं, बाकि ऑपरेशन ओपन सर्जरी मेथड से किए जा रहे हैं। ओपन सर्जरी में मरीज को 8 से 9 दिन तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता था। लैप्रोस्कोपी के बाद मरीज को महज दो दिन बाद ही छुट्टी दे दी जाएगी।

रोज 5 जनरल सर्जरी

दून अस्पताल में रोजाना 5 जनरल सर्जरी, जिसमें गॉल ब्लैडर, यूट्रस और एपेंडिक्स के किए जा रहे हैं। इसके साथ ही ऑर्थो और ईएनटी के मामले भी होते हैं।

--------------

लैप्रोस्कोपी मेथड से ऑपरेशन करने के लिए उपकरणों की ई टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। उपकरण आते ही ऑपरेशन लैप्रोस्कोपी मेथड से किए जाएंगे।

डॉ। केके टम्टा, एसएस