पुराने ओपीडी को प्राइवेट वार्ड के रूप में किया जाएगा डेवलप

प्राइवेट वार्ड में होगी एसी, अटैच टॉयलेट की सुविधा

अधिकतम 200 रुपए तक आएगा एक दिन का खर्च

देहरादून,

दून हॉस्पिटल में जल्द ही प्राइवेट वार्ड की सुविधा भी मिलेगी. इसके लिए पुराने ओपीडी को प्राइवेट वार्ड के रूप में डेवलप किया जाएगा. ओपीडी अब नई बिल्डिंग में शिफ्ट की जा रही है. ऐसे 20 रूम को प्राइवेट वार्ड बनाया जा रहा है, जिनमें एसी समेत अटैच टॉयलेट की सुविधा भी होगी. इसके लिए प्रतिदिन अधिकतम 200 रुपए तक खर्च करना होगा.

सभी ओपीडी नई बिल्डिंग में

हॉस्पिटल को नया ओपीडी ब्लॉक मिलने के बाद वर्तमान में 5 विभागों की ओपीडी को नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा चुका है. जिसमें पीडिया, ईएनटी, स्किन, मनोरोग, टीबी व चेस्ट विभाग की ओपीडी शिफ्ट की जा चुकी है. आर्थो, आई और जनरल मेडिसिन ओपीडी अभी भी पुरानी बिल्डिंग में चल रहे हैं. इन सभी ओपीडी को भी नई बिल्डिंग में शिफ्ट की जानी है. जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. हॉस्पिटल प्रबंधन का दावा है कि मार्च एंड तक पूरी ओपीडी नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगी. जिन कमरों में ओपीडी बनाई गई, उनको प्राइवेट वार्ड के रूप में तैयार किया जाएगा. दून हॉस्पिटल के एमएस डा. केके टम्टा ने बताया कि वर्तमान में दून हॉस्पिटल में प्राइवेट वार्ड नहीं है. जनरल वार्ड समेत अन्य वार्ड 517 बेड लगाए जा चुके हैं. जो एमसीआई के मानकों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए हैं.

मरीज के साथ तीमारदार का बेड

उन्होंने बताया कि पूरी ओपीडी शिफ्ट होने के बाद सभी रूम प्राइवेट वार्ड के रूप में इस्तेमाल किए जाएंगे. इनमें मरीज का बेड और एक तीमारदार के लिए टेबल दिया जाएगा. इसके अलावा प्राइवेट वार्ड में एसी के अलावा अन्य सुविधाओं को देने पर भी विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इसका अधिकतम चार्ज 200 रुपए तक लिया जाएगा. वर्तमान में जनरल वार्ड में ही बेड की सुविधा है जिसका चार्ज 45 रुपए लिया जाता है. अटल आयुष्मान योजना के बाद ये बेड का शुल्क भी फ्री कर दिया गया है. लेकिन, कुछ सक्षम लोग प्राइवेट वार्ड की डिमांड करते हैं. ऐसे लोगों के लिए प्राइवेट वार्ड की सुविधा दी जाएगी.

मेडिकल कॉलेज में दवाई स्टोर

दून हॉस्पिटल की दवाई का स्टोर देहरा खास स्थित मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जा रहा है. प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि यह केंद्रीयकृत व्यवस्था होगी. प्रत्येक सप्ताह ऑर्डर के मुताबिक दवा अस्पताल को भेजी जाएगी.

सारी ओपीडी नई बिल्डिंग में शिफ्ट की जा रही है. इन रूम को प्राइवेट वार्ड बनाया जाएगा. जिनकी संख्या 20 तक पहुंच जाएगी.

डा. केके टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल

बेड की स्थिति

विभाग-पूर्व में बेड-वर्तमान संख्या

बाल रोग-24-45

हड्डी रोग-30-45

मेडिसिन-72-100

सर्जरी-90-100

ईएनटी-10-15

नेत्र-10-15

चर्म रोग-8-10

मनोरोग-8-10

टीबी एंड चेस्ट-8-10

स्त्री एवं प्रसूति रोग-40-60

इमरजेंसी-10-20