RANCHI: सिटी में रविवार को हुई बारिश ने रांची नगर निगम की व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। बारिश से निपटने के तमाम दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बरसात से पहले ही शहर का कचरा रोड पर आ गया। वहीं कई इलाकों में नालियां भी बजबजा रही हैं। स्थिति यह है कि थोड़ी तेज बारिश हुई तो लोगों का चलना मुश्किल हो जाएगा। वहीं समय रहते निगम ने कोई उपाय नहीं किया, तो बरसात में शहर की हालत और खराब हो जाएगी।

रोड पर फैली नालियों की गंदगी

-सर्कुलर रोड

नालियों की सफाई के नाम पर केवल आईवाश किया जाता है। इसकी सच्चाई सरकुलर रोड में सामने आ गई, जहां बारिश के बाद नालियों का कचरा पूरी तरह रोड पर आ गया। इस वजह से लोगों का चलना मुश्किल हो गया। वहीं नालियों की सफाई करने के बाद कचरा निकालकर भी वहीं छोड़ दिया गया।

कीचड़ में तब्दील हुआ कचहरी रोड

कचहरी रोड

बारिश के बाद कचहरी रोड में कीचड़ जमा हो गया है। पैदल चलने वालों के लिए सुबह में काफी दिक्कत हुई। वहीं दोपहर में लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। पानी की निकासी नहीं होने की वजह स्थिति काफी खराब हो जा रही है। इसके बावजूद निगम कोई व्यवस्था नहीं कर रहा है।

दूसरे दिन भी रोड पर पड़ा रहा गिरा हुआ पेड़

-पुरुलिया रोड

तेज आंधी बारिश से कई इलाकों में पेड़ गिर गए। इस दौरान पुरुलिया रोड में भी बीच रोड पर एक पेड़ दूसरे दिन भी पड़ा रहा। लेकिन इसे हटाने की पहल नहीं की गई। इस वजह से गाडि़यां चलाने में दिक्कत हुई। वहीं कुछ लोग एक्सीडेंट होने से भी बच गए। देर शाम तक पेड़ को हटाया नहीं गया था।

कार पार्किग में जलजमाव, फैला है अंधेरा

समाहरणालय पार्किंग

समाहरणालय में कार पार्किग के लिए बेसमेंट में दो फ्लोर बने हैं, उसमें नीचे का प्लोर पूरी तरह अंधेरे में डूबा रहता है। वहीं, रविवार की बारिश के बाद सीढि़यों के सामने भारी जलजमाव हो गया है। इतना ही नहीं, लोगों ने यहां खुला शौचालय बनाकर रख दिया है। कार लगाकर दुर्गध और अंधेरे में चलते हुए ऊपर जाना काफी मुश्किल हो गया है।

वर्जन

हमने तो बरसात को लेकर प्लान तैयार किया है। टीम को भी सफाई के लिए लगा दिया गया है। बारिश से पहले हम अपनी पूरी तैयारी कर लेंगे। साथ ही पानी की निकासी के लिए भी व्यवस्था कर ली जाएगी।

-डॉ। किरण कुमारी, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर, रांची नगर निगम