- मानसून का आगाज होने से पहले ही गंदगी मुक्त होंगे नाले

- नाले की सफाई की गतिविधि पर ड्रोन रखेगा नजर

बरेली : अक्सर नगर आयुक्त को शिकायत मिलती है कि आपने नाले का निरीक्षण किया था, सफाई के आदेश भी दिए लेकिन फिर भी नाले की सफाई नहीं हुई. अब नगर निगम कर्मचारी नगर आयुक्त के आदेश की अवहेलना नहीं कर सकेंगे. मानसून का आगाज होने से पहले ही शहर के प्रमुख नालों की सफाई कराई जाएगी. अब निगम कर्मचारी नालों की सफाई में खानापूर्ति नहीं कर सकेंगे. क्योंकि नालों की सफाई की निगरानी ड्रोन कैमरों से की जाएगी.

103 नालों की होगी सफाई

शहर के 120 नालों में से 103 नालों की सफाई नगर निगम अपने संसाधनों से कराएगा. शेष 17 नाले ठेके पर देकर साफ कराए जाएंगे. ठेके पर दिए जाने वाले नालों की सफाई से पहले और बाद में ड्रोन से फोटो ली जाएगी, जिससे नाला सफाई अभियान की मॉनिट¨रग हो सके. इससे बरसात में होने वाले जलभराव से शहर को बचाया जा सके.

आदेश नहीं माना तो होगी कार्रवाई

नगर आयुक्त ने ठेकेदारों और अफसरों को कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि कार्य के प्रति उदासीन व्यवहार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. जिसको जो जिम्मेदारी सौंपी जाती है उसको ठीक प्रकार से निभाए वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

नगर आयुक्त ने समझाया तो माने ठेकेदार

पुरानी दरों पर काम करने को लेकर कई महीनों से ठेकेदार असमर्थता जता रहे थे, लेकिन थर्सडे को नगर आयुक्त के आश्वासन के बाद ठेकेदारों ने पुरानी दरों में कार्य करने पर सहमति जता दी है.

वर्जन :

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी है, इसलिए नाला सफाई के लिए नए टेंडर नहीं मंगाए जा सकते हैं. इसके लिए शासन को भी लिखकर दिशा निर्देश मांगे गए हैं. शासन से अनुमति मिलने की स्थिति में ही नए टेंडर मंगाए जाएंगे. फिलहाल ठेकेदारों से इस संबंध में बात हुई, तो उन्होंने पुराने रेट पर काम करने पर सहमति जताई. जल्द ही शहर में नाला सफाई शुरू कराई जाएगी.

सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त