RANCHI: रांची में कार या बाइक चलाने के लिए अगर आपको लाइसेंस लेना है तो अग्नि परीक्षा से देनी होगी। जी हां, लाइसेंस लेने से पहले पांच घंटे टेस्ट देने के लिए इंतजार करना होगा। सोमवार को मोरहाबादी मैदान में 200 से अधिक लोग ड्राइविंग लाइसेंस लेने सुबह 11 बजे से ही खड़े रहे और शाम चार बजे उनका टेस्ट लिया गया। इस संबंध में डीटीओ संजीव कुमार का कहना है कि टेस्ट लेने से पहले कई कागजी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। इसमें समय लगता है। इसीलिए आवेदकों को इंतजार करना पड़ा।

काफी सुस्त प्रक्रिया

राजधानी में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बड़े सपने को साकार करने जैसा है। आवेदन देने से लेकर ऑनलाइन फ ोटो खिंचवाने और ड्राइविंग टेस्ट तक की प्रक्रिया इतनी सुस्त चल रही है कि कई लोग बिना ड्राइविंग लाइसेंस लिए ही गाड़ी चलाना पसंद कर रहे हैं। सोमवार को करीब ढाई सौ लोग ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए टेस्ट देने मोरहाबादी मैदान में 11 बजे दिन में पहुंच गए और 5 घंटे इंतजार के बाद शाम 4 बजे उनका टेस्ट लिया गया। इसमें से बहुत सारे लोग बिना टेस्ट दिए हैं वहां से निकलना बेहतर समझे।

3 दिन होता है टेस्ट

मोरहाबादी मैदान में जहां पर ड्राइविंग टेस्ट लिया जाता है वहां लोग सोमवार को सुबह 11 बजे ही पहुंच गए, लेकिन डीटीओ कार्यालय का कोई पदाधिकारी या कर्मचारी उपस्थित नहीं था। ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने के बाद ही दिया जाता है। जिला परिवहन विभाग द्वारा सोमवार, बुधवार और शुक्रवार तीन दिन सप्ताह में टेस्ट लेने का दिन तय किया गया है। इसमें से सभी लोग तय समय पर मोरहाबादी मैदान पहुंच जा रहे हैं, लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी कर्मचारी नहीं पहुंचते हैं। इस कारण लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है।

वर्जन

मोरहाबादी मैदान में सभी आवेदकों का टेस्ट लिया जाता है, लेकिन टेस्ट लेने से पहले इतनी सारी कागजी प्रक्रिया होती है जिसमें समय लग जाता है। सोमवार को भी लोग 11 बजे पहुंच गए थे लेकिन कागजी कार्रवाई करने में समय लग गया। इस कारण 4 बजे लोगों का टेस्ट लिया गया।

-संजीव कुमार, डीटीओ, रांची