RANCHI : धनतेरस और दीपावली को लेकर चांदी के सिक्कों का बाजार भी चमक रहा है। लेकिन, चांदी के सिक्कों की खरीदारी में आपको सतर्क रहने की खासी जरूरत है, क्योंकि बाजार में बड़ी संख्या में नकली चांदी के सिक्के खनक रहे हैं। इन सिक्कों में खासतौर पर देश के ऐतिहासिक धरोहरों और भगवान की तस्वीरें उकेरी होती है। लेकिन, ज्यादा मुनाफे के लिए जौहरी बाजार में जर्मन सिल्वर को खपाने की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि, असली-नकली सिक्के की पहचान करना आसान नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी तरकीब है, जिसके जरिए आप सिक्कों की शुद्धता को आंक सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि धनतेरस पर चांदी के सिक्कों को परचेज करने में जल्दबाजी दिखाने की बजाय उसे परख लें।

पहुंच रही है खेप

धनतेरस को ही करोड़ों के सिक्के खपाने की तैयारी हो चुकी है। इनमें ऐसे भी सिक्के शामिल हैं, जो कसौटी पर खरा नहीं उतरते। सूत्र बताते हैं कि शहर के जौहरियों के यहां इसकी खेप पहुंचाई जा चुकी है। इतना ही नहीं, लोकल स्तर पर भी चांदी के सिक्कों में मिलावट का खेल चल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आप भी सोने-चांदी की खरीदारी करने जा रहे हैं तो आप अवेयर रहें।

खपाया जा रहा जर्मन सिल्वर

जानकारों के मुताबिक, चांदी में जर्मन सिल्वर की मिलावट की जाती है। यह भी चांदी के रंग का ही होता है। ऐसे में इसकी मिलावट जल्दी पकड़ में नहीं आती है। हमारे एक्सपर्ट के अनुसार असली और मिलावटी चांदी की पहचान बहुत ही आसान तरीके से की जा सकती है।

बीआईएस हॉलमार्क वाले खरीदें सिक्के

केंद्र सरकार ने सोने ने की तर्ज पर चांदी पर भी बीआईएस हॉलमार्क का निर्धारण किया है। यह हॉलमार्क चांदी के खरा होने का सबूत देता हैं। अगर चांदी के सिक्कों पर 9999 अंकित नहीं है तो वैसे सिक्कों को न खरीदने में ही आपकी भलाई है क्यों कि सिक्के नकली अथवा मिलावटी हो सकते हैं।

असली-नकली सिक्के की कैसे करें पहचान

1-कैरोमीटर टेस्ट

चांदी कितनी प्रतिशत शुद्ध है इसका कैरोमीटर से टेस्ट करके पता लगाया जा सकता है। आपकी चांदी यदि पत्थर से रगड़ने पर लकीर सफेद रंग की दिखाई दे तो सिक्कों में शुद्ध चांदी है। यदि यही लकीर पीले रंग की है तो इसमें तांबा या जस्ता और एल्युमिनियम की मिलावट ज्यादा है।

2-सल्फयूरिक एसिड टेस्ट

एक तरीका यह भी है चांदी के सिक्कों को लोहे से घिसकर साफ वाले हिस्से पर सल्फ्यूरिक एसिड की बूंदे डालें। यदि रंग काला हुआ तो चांदी शुद्ध है। यदि रंग हरा आए तो समझ लेना चाहिए कि चांदी में मिलावट है।

3-नाइट्रिक एसिड टेस्ट

यदि सिक्के पर नाइट्रिक एसिड डालने के बाद वह हरा और काला हो जाए, तो वह नकली है।

4-आवाज से करें पहचान

आवाज से भी होती है पहचानचांदी के सिक्कों की शुद्धती जांच उसकी खनक वाली आवाज से भी की जा सकती है। सिक्कों को लोहे के ठोस टुकड़े पर मारने पर यदि खनक की आवाज ज्यादा तेज आए तो समझ लेना चाहिए कि चांदी अशुद्ध है।