बेसिक शिक्षा विभाग में पांचवीं के बच्चों को नहीं मिली विज्ञान की किताब परख

सैकड़ों बच्चों के भविष्य से खिलवाड़, दो दिन बाद शुरु हो जाएंगी परीक्षाएं

Meerut । शिक्षा के नाम पर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा बेसिक शिक्षा विभाग अब एक और कारनामे को अंजाम देने जा रहा है। इस बार विभाग बिना बुक्स दिए ही एग्जाम में बच्चों के ज्ञान का आंकलन करेगा। दो दिन बाद स्कूल में हॉफ ईयरली एग्जाम शुरु होने जा रहे हैं, लेकिन अभी तक भी कई किताबें बच्चों के बस्तों की पहुंच से दूर हैं। परीक्षाएं सिर पर देख जहां बच्चों के बीच पास होने को लेकर असमंजसता की स्थिति बन गई हैं वहीं दूसरी तरफ विभाग की लापरवाही की पोल भी खुल गई हैं।

नहीं मिली किताब

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राइमरी स्कूलों में पांचवी कक्षा की परख नाम की विज्ञान की किताब अभी भी कई स्कूलों में नहीं पहुंच सकी हैं। जिसके चलते सैकड़ों बच्चों का भविष्य दांव पर लग गया है। इन किताबों की कमी के चलते या तो शिक्षक पुरानी किताबों से बच्चों को पढ़ा रहे हैं तो कहीं इस विषय की पढ़ाई ही नहीं हो रही है। इसके अलावा बच्चों को अभी तक भी कार्यपुस्तिका भी नहीं मिल सकी है।

26 अक्टूबर से एग्जाम

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में परीक्षाएं 26 अक्टूबर से आरंभ होंगी और 6 नवंबर तक सभी परीक्षाएं पूरी होगी। इन परीक्षाओं के लिए जिला स्तर पर ही प्रश्न-पत्र तैयार होंगे.प्रश्न-पत्र तैयार करने में टीचर्स को विशेष सावधानी बरतने के भी निर्देश दिए गए हैं जबकि परीक्षाएं पूरी तरह से नकलविहीन करवानी होंगी।

कोट्स

बिना किताबों के बच्चों को पढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। स्कूलों में किताबें पहुंच ही नहीं पाई हैं।

सविता, टीचर

------

बच्चों को पुरानी किताबों से पढ़ाकर काम चला रहे हैं। किताबें आई ही नहीं हैं।

रिचा, टीचर

-------

शासन से जो किताबें मिली थी वह सभी स्कूलों में वितरित कर दी गई हैं। अगर किसी स्कूल में ऐसी समस्या आ रही हैं तो बीआरसी लेवल से आ रही होगी। हम इसकी जांच करा लेंगे।

सूर्यकांत गिरि, एबीएसए, मेरठ।