-72825 शिक्षक भर्ती में कई जिलों में आवेदन शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थियों की वापस होनी थी फीस

-सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने आरटीजीएस के जरिए 23 जनवरी तक फीस लौटाने का दिया था समय

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के 72825 पदों पर नियुक्ति के लिए कई जिलों में आवेदन और फीस जमा करने वाले अभ्यर्थियों की फीस वापसी के लिए 23 जनवरी तक का समय दिया गया था। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश के बाद भी अभी तक बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की फीस वापस नहीं हो सकी। जबकि कई जिले ऐसे हैं, जहां डायट की ओर से ऐसे अभ्यर्थियों की सूची भी तैयार नहीं हो सकी। इसके कारण अभ्यर्थियों में भारी रोष है।

नवम्बर में फीस वापस की जारी हुआ निर्देश

72825 शिक्षक भर्ती में आवेदन शुल्क वापस करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 2 नवम्बर 2018 को आदेश जारी किया गया था। इसमें सभी जिलों के डायट प्राचार्य को निर्देश दिया गया था कि वह ऐसे अभ्यर्थियों से आवेदन के साक्ष्य एकत्र करें जिनको शुल्क वापस किया जाना है। उसके बाद चयनित अभ्यर्थियों और उनके द्वारा जमा किए गए शुल्क के साक्ष्य का हासिल करने के बाद उसे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से उपलब्ध कराए गए डाटा शीट से मिलान करते हुए सूची तैयार करे। उसके बाद 23 जनवरी 2019 तक आरटीजीएस के जरिए अभ्यर्थियों के खाते में शुल्क वापस कराने की व्यवस्था करे।

नहीं तैयार हुई सूची

आदेश के बाद भी अभी कई जिलों में ऐसे अभ्यर्थियों की सूची भी तैयार नहीं हुई है। जबकि फीस वापसी को लेकर डायट प्राचार्य कार्यालय में लापरवाही बरती जा रही है। अभ्यर्थियों का कहना है कि आदेश के बाद भी इस तरह से की जा रही लापरवाही अभ्यर्थियों के साथ धोखाधड़ी है। गौरतलब है कि 2011 में 72825 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुआ था। उसके बाद 2012 में सत्ता परिवर्तन के बाद नियमों में बदलाव करते हुए अलग-अलग जिलों के लिए चयनित अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए थे। कोर्ट की दखल के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई थी। उस समय से अभ्यर्थियों द्वारा जमा की गई शुल्क परिषद के पास पड़ी हुई थी।