16

कश्मीरी छात्र शुआट्स में कर रहे हैं पढ़ाई

02

छात्र आपस में भारत व पाकिस्तान के हालात को लेकर कर रहे थे कमेंट

28

फरवरी को डिप्टी डायरेक्टर सिक्योरिटी शुआट्स ने नैनी थाने में दी तहरीर

67

आईटी एक्ट के तहत एहतेशाम उल हसन के खिलाफ दर्ज हुई रिपोर्ट

शुआट्स प्रशासन की सख्ती व कार्रवाई के बाद कश्मीरी छात्र भागा

दोस्त निहाल सिंह का भी नहीं चला रहा पता, क्लासमेट हैं दोनों

PRAYAGRAJ: भारत और पाकिस्तान के बीच माहौल तनावपूर्ण है। ऐसे माहौल में देश के खिलाफ अपशब्द लिखने वाला कश्मीर का मूल निवासी बीएससी ऑनर्स बायो टेक्नोलॉजी का छात्र गायब हो गया है। एहतेशाम उल हसन नामक इस छात्र को गुरुवार को शुआट्स प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया था। फ्राइडे को उसके फ्रेंड निहाल सिंह को भी यूनिवर्सिटी ने सस्पेंड कर दिया। हालांकि, एफआईआर सिर्फ कश्मीरी छात्र के खिलाफ ही दर्ज कराई गई है। नैनी पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

वर्ष 2015 में लिया था एडमिशन

जम्मू कश्मीर के समसीपोरा इस्लामाबाद निवासी एहतेशाम उल हसन पुत्र गुलाम हसन ने वर्ष 2015 में शुआट्स में बीटेक बायोटेक कोर्स में प्रवेश लिया था। वह महेवा एरिया में रहता था। इस साल उसका कोर्स कम्प्लीट होना है। यहीं से बीएससी ऑनर्स बायोटेक की पढ़ाई उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले का रहने वाला निहाल सिंह भी कर रहा है। दोनों एक साथ कमरा लेकर रहते थे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल की तो पता चला कि निहाल 27 फरवरी को कमरे में नहीं था जबकि एहतेशाम कमरे में ही था। फेसबुक पर दोनों भारत व पाकिस्तान के बीच बने हालात को लेकर कमेंट करने लगे। इसी दौरान एहतेशाम ने भारत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट कर दी।

बैठक के बाद लिया गया निर्णय

पोस्ट वायरल हुआ तो शुआट्स एडमिनिस्ट्रेशन व कई छात्रों के बीच पहुंच गया। पोस्ट देखते ही छात्रों में रोष फैलने लगा। इस पर शुआट्स प्रशासन एक्टिव हो गया। 28 फरवरी को उप निदेशक प्रशासन सुरक्षा शुआट्स जय नारायण सिंह ने कश्मीरी छात्र के खिलाफ तहरीर पुलिस को दी। इसके तत्काल बाद उसे यूनिवर्सिटी से भी सस्पेंड कर दिया गया। दूसरे दिन प्रभारी चीफ प्रॉक्टर डॉ। राघव यादव ने बताया कि फेसबुक पर पोस्ट के जरिए बात कर रहे कश्मीरी छात्र के दोस्त निहाल सिंह को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

विरोध देख डिलीट किया पोस्ट

सस्पेंड व एफआईआर दर्ज कराने के बाद शुआट्स प्रशासन ने भी इंटरनल जांच शुरू कर दी है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की सख्ती को देख आरोपी छात्र एहतेशाम उल हसन ने पोस्ट को फेसबुक से डिलीट कर दिया है।

जांच व आशंकाएं

पुलिस जांच में जुटी है कि आपत्तिजनक पोस्ट कश्मीरी छात्र ने ही की है

ऐसा तो नहीं है कि किसी ने उसके नाम से फेसबुक एकाउंट बनाकर ऐसा किया

उसके एकाउंट को किसी ने हैक तो नहीं किया है

छात्रों का वर्जन

शुआट्स एडमिनिस्ट्रेशन का एक्शन पूरी तरह सही है। यह देश के सम्मान से जुड़ा प्रकरण है। उस छात्र को ऐसे कमेंट्स पोस्ट नहीं करने चाहिए थे। उसे स्थिति और माहौल की समझ होनी चाहिए।

रोहन चौधरी मेरठ,

बीएससी एग्रीकल्चर

अब उसने गलत तो किया है, उसके कॅरियर को देखते हुए सस्पेंशन के बजाय चेतावनी जैसी कुछ अन्य कार्रवाई की जानी चाहिए थी। बहरहाल यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कुछ सोचकर ही ऐसा कदम उठाया होगा।

सौभाग्य दिल्ली,

बीएससी एग्रीकल्चर

भाई देश तो सर्वोपरि है ही। अब देश के खिलाफ कोई इस तरह के कमेंट करेगा तो वह कैसे सुना व देखा जा सकता है। वह भी ऐसे माहौल में जब हालात तनाव पूर्ण हों। उस छात्र की हरकत पर की गई कार्रवाई सही है।

श्रवण चौधरी

मुजफ्फरनगर, एमटेक फाइनल ईयर

देश का सम्मान बेहद जरूरी है। अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई सही है। कार्रवाई के साथ कुछ ऐसा किया जाय जिससे उसकी पढ़ाई बे्रक न हो। इस बात का भी खयाल रखा जाना चाहिए। उसके मां बाप ने पैसे खर्च किए हैं। उनका तो कोई दोष नहीं है।

जोसेफ केरल