- विद्युत प्रशिक्षण संस्थान में हुई सौभाग्य योजना की एक दिवसीय कार्यशाला

LUCKNOW

सौभाग्य योजना को लेकर विद्युत प्रशिक्षण संस्थान, सरोजनीनगर में हुई एक दिवसीय कार्यशाला में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पहले बेहतर काम करने वाले सौ से अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों और टीमों को पुरस्कृत किया। वहीं यह भी स्पष्ट किया कि 365 दिन (31 दिसंबर 2018) के अंदर हर घर तक बिजली पहुंचाई जाए। इसके लिए अभी से ही प्रयास शुरू कर दिए जाए। उन्होंने यह भी कहाकि सीएम योगी की मंशा प्रदेश के गांवों का संपूर्ण विकास है। इसके लिए हम गांवों को पर्याप्त बिजली की आपूर्ति पर फोकस कर रहे हैं। पिछले एक वर्ष में रिकॉर्ड 36 लाख कनेक्शन जारी करके हमने यूपी को सौभाग्यशाली बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्वता स्पष्ट की है।

1.71 करोड़ घरों तक पहुंचाएंगे बिजली

ऊर्जा मंत्री ने कहाकि हमारा लक्ष्य प्रदेश के 1.71 करोड़ घरों को इस अवधि में रोशन करना है। इसी प्रकार इसके पहले 15 मजरे ऊर्जीकृत होते रहे हैं, जबकि विगत एक वर्ष में 62 हजार से ज्यादा मजरे ऊर्जीकृत हुये हैं। इसका श्रेय लाइनमैन से लेकर चेयरमैन तक को जाता हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की सबसे छोटी इकाई सबस्टेशन को व्यवस्थित रखा जाए।

सम्मान की दिखी खुशी

कार्यशाला में ऊर्जा मंत्री ने लाइनलास में कमी, ग्रामीण क्षेत्रों के जन सुविधा केंद्रों में कैश कलेक्शन, बिलिंग रेट में वृद्धि, रूरल टर्न अप बढ़ाने, कैंपों में नये कनेक्शन जारी करने, रूरल मीटरिंग बढ़ाने, ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली को सुदृढ़ बनाने व एनर्जी आडिट में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व टीमों को नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

विकास के लिए बिजली जरूरी

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं चेयरमैन उप्र पावर कारपोरेशन आलोक कुमार ने कहा कि विकास पथ पर आगे बढ़ने के लिए बिजली बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एक लाख राजस्व ग्राम हैं जिन्हें दिसंबर, 2018 तक ऊर्जीकृत किया जाएगा।