- केस्को सहित अन्य पॉवर सप्लाई कम्पनीज ने नहीं दिए यूपीईआरसी को पॉवर टैरिफ हाइक के प्रपोजल

- यूपीईआरसी के चेयरमैन ने करंट फाइनेंशियल में पॉवर टैरिफ बढ़ाने व अन्य मामलों पर की पब्लिक हियरिंग

-हियरिंग में मौजूद इंडस्ट्रिलिस्ट पब्लिक ने बिजली सप्लाई कंपनीज के सिस्टम को लेकर की गंभीर शिकायतें

KANPUR: चुनावी मौसम के बीच कानपुराइट्स के लिए अच्छी खबर है। इस बार बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी से राहत मिल सकती है। मंडे को पब्लिक हियरिंग में आए यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के चेयरमैन राजप्रताप सिंह ने बताया कि करंट फाइनेंशियल में पॉवर टैरिफ बढ़ाने के लिए बिजली कम्पनियों ने कोई प्रपोजल नहीं दिया है। साथ उन्होंने बताया कि बिजली उपलब्धता की समस्या दूर हो गई है। अब क्वॉलिटी सप्लाई पर फोकस किया जा रहा है।

.जिससे न बिगड़ें कंपनियों की सेहत

केस्को और डीवीवीएनएल के पॉवर टैरिफ व एनुअल रेवेन्यू रिक्वॉयरमेंट को लेकर मंडे को यूपीईआरसी ने सिविल लाइंस स्थित रागेन्द्र स्वरूप ऑडिटोरियम में सुनवाई की। यूपीईआरसी चेयरमैन ने कहा कि इस प्रॉसेज का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। यह एक वैधानिक प्रक्रिया है। बिजली कम्पनियों ने बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी का कोई प्रपोजल नहीं दिया है। पर आयोग स्वत: संज्ञान लेकर वैधानिक प्रक्रिया के तहत पॉवर टैरिफ व एआरआर पर सुनवाई कर रहा है। आयोग गंभीरता से कम्पनीज की आय-व्यय, रेवेन्यू गैप, क्वॉलिटी पॉवर सप्लाई आदि देख रहा है। कैसे कंपनीज की सेहत भी अच्छी रहे और कन्ज्यूमर पर पॉवर टैरिफ का अधिक भार भी न पड़े।

अब क्वॉलिटी सप्लाई पर फोकस

राज प्रताप सिंह ने बताया कि अभी तक बिजली की उपलब्धता एक बड़ी समस्या बनी हुई थी। अब यह समस्या दूर हो चुकी है। पहले आयोग ने बिजली की उपलब्धता पर काम किया और अब क्वालिटी पॉवर सप्लाई पर ध्यान दिया जा रहा है। पॉवर सप्लाई कम्पनीज की परफॉर्मेस पर नजर रखी जा रही है। ब्रेकडाउन और वोल्टेज प्रॉब्लम की रिपोर्ट ली जा रही है। अगर क्वॉलिटी पॉवर सप्लाई में गड़बड़ी पाई गई तो फाइन लगाया जाएगा। रेगुलटेरी असेसमेंट और न्यूनतम अमोरटाइजेशन शेड्यूल लागू किए जाने, रेगुलेटरी सरचार्ज कम किए जाने, सिस्टम लोडिंग चार्ज खत्म किए जाने के सवाल पर कहा कि सुनवाई के बाद फैसला लिया जाएगा।

हियरिंग में ये शिकायतें आई सामने

-डिजिटल पेमेंट के बावजूद बकाया दिखाकर कनेक्शन काट दिए जाते हैं

-बगैर कनेक्शन काटे डिसकनेक्शन व रीकनेक्शन चार्ज वसूला जा रहा है

-पॉवर सप्लाई चालू किए बिना ही बिल जारी करने का आरोप लगाया

- बिजली चोरी के नाम पर कस्टमर का शोषण किए जाने का आरोप

1226 बार फीडर ट्रिप हुए

पब्लिक हियरिंग में पॉवर सप्लाई कम्पनीज की मनमानी पर लोगों ने जमकर भड़ास निकाली। इंडस्ट्रियलिस्ट लाडली प्रसाद ने कहा कि डिजिटल पेमेंट के बावजूद बकाया दिखाकर कनेक्शन काट दिए जाते है। वहीं बगैर कनेक्शन काटे डिसकनेक्शन व रीकनेक्शन चार्ज वसूला जा रहा है। विकास नगर के हरिशरण द्विवेदी ने बिजली चोरी के नाम पर परेशान किए जाने का आरोप लगाया। वहीं जितेन्द्र सिंह ने डीवीएनएल पर इंसुलेटर न उपलब्ध कराने और पॉवर सप्लाई चालू किए बिना ही बिल जारी करने का आरोप लगाया। वहीं प्रोविंशयल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के रिषभ जैन ने क्वालिटी पॉवर सप्लाई की पोल दी। बताया कि एक साल में 1226 बार फीडर ट्रिप हुआ और 785 घंटे लाइट गायब रही। सुनवाई के दौरान यूपीईआरसी चेयरमैन राजप्रताप सिंह के अलावा सदस्य सुरेश कुमार अग्रवाल, सचिव संजय श्रीवास्तव, केस्को एमडी सौम्या अग्रवाल, डीवीवीएनएल के एमडी एसके वर्मा आदि मौजूद थे।

यूपीईआरसी करेगा पब्लिक हियरिंग

--14 दिसंबर को लखनऊ में

--17 दिसंबर को नोयडा में

-- 19 दिसंबर को गोरखपुर में