बेसिक शिक्षा विभाग तैयार करवा रहा है पोर्टल, गड़बड़ी की हर संभावना होगी खत्म

Meerut। सर्व शिक्षा अभियान के अंर्तगत एक से आठवीं तक के बच्चों को मिलने वाली फ्री बुक्स पर इस बार बेसिक शिक्षा विभाग की सीधी नजर होगी। इसके लिए विभाग पहली बार बुक्स पोर्टल तैयार करा रहा है। जिसके जरिए बच्चों को बांटी जाने वाली एक-एक किताब पर हिसाब रखा जाएगा।

अधिकारी देंगे जानकारी

प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ब्लॉक लेवल पर बुक्स दी जाती हैं। जिसकी पूरी जिम्मेदारी ब्लॉक एजुकेशन अधिकारी (बीईओ) की होती है। मेरठ में 12 ब्लॉकों के एजुकेशन अधिकारियों को डेली बेसिस पर जानकारी देनी होगी कि किस स्कूल में किस दिन, किस क्लास में कितनी और कौन सी-कौन सी किताबें बांटी गई। यह सभी जानकारी पोर्टल पर न्याय पंचायत रिसोर्स सेंटर की ओर से अपलोड की जाएगी। इसके लिए वहां तैनात टीचर रोजाना स्कूलों व बीइओ से रिपोर्ट लेंगे और पोर्टल पर सूचना देंगे।

नहीं चलेगी लापरवाही

इस बार विभाग किताबों की सूचना को लेकर किसी प्रकार की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। ब्लॉक लेवल पर सप्लायर जिस दिन भी किताबें सप्लाई करेगा, उस दिन की रिपोर्ट तुरंत पोर्टल पर भेजी जाएगी। इस पोर्टल के जरिए बच्चों को बांटी गई किताबों की सही जानकारी बेसिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के पास पहुंच सकेगी। पोर्टल पर लापरवाही मिलने पर सीधे विभागाधिकारियोंपर कार्रवाई की जाएगी।

यह है स्थिति

950 - प्राइमरी स्कूल जिले में हैं।

629 - अपर प्राइमरी स्कूल जिले में हैं।

90725 - कुल बच्चे प्राइमरी स्कूलों में नामांकित हैं।

54206 - बच्चे अपर प्राइमरी स्कूलों में नामांकित हैं।

किताबों के वितरण को लेकर निदेशालय की ओर से पोर्टल तैयार करवाया जा रहा है। इस पोर्टल पर किताबों को पूरा ब्योरा देना होगा।

सत्येंद्र कुमार ढाका, बीएसए, मेरठ