- एलयू में उर्दू के फ‌र्स्ट सेमेस्टर का पेपर गलत आने पर किया गया कैंसिल

- अब 12 दिसंबर को कराया जाएगा पेपर, विभाग के अध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस

LUCKNOW :

एलयू में बुधवार को उर्दू के फ‌र्स्ट सेमेस्टर का पेपर गलत आने के कारण उसे रद कर दिया गया। स्टूडेंट तो सुबह 9 बजे ही एग्जाम देने आ गए और तीन घंटे तक पेपर शुरू होने का वेट करते रहे। जब स्टूडेंट के सब्र का बांध टूटा तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर उन्हें बताया गया कि गलत पेपर आने के कारण एग्जाम रद किया गया है। एग्जाम कंट्रोलर डॉ। अजय शर्मा ने बताया कि अब यह पेपर 12 दिसंबर को कराया जाएगा।

सामने आ रही खामियां

एलयू के सेमेस्टर एग्जाम में लगातार खामियां सामने आ रही हैं। कभी प्रश्नपत्र देर से मिलता है तो कभी पेपर देर से शुरू होने के बाद भी अतिरिक्त समय नहीं दिया जाता है। बुधवार को बीए फ‌र्स्ट सेमेस्टर के एग्जाम में तो गजब की लापरवाही देखने को मिली। एलयू एवं एक दर्जन से अधिक संबद्ध कॉलेजों में बीए उर्दू फ‌र्स्ट सेमेस्टर पोएट्री का एग्जाम था। एग्जाम सुबह 9 बजे शुरू होना था लेकिन तीन घंटे बाद भी स्टूडेंट्स के पास पेपर नहीं पहुंचा। हंगामा होने पर एलयू प्रशासन ने सूचना दी कि एग्जाम रद कर दिया गया है।

विभाग ने बना दी गलत स्कीम

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक बुधवार को स्कीम के मुताबिक पोएट्री का पेपर था लेकिन बाद में उर्दू विभाग ने स्कीम में परिवर्तन कर दिया। इसकी जानकारी एलयू प्रशासन और छात्रों को नहीं हुई। छात्र उर्दू पोएट्री का पेपर देने गए लेकिन प्रशासन ने प्रोज का पेपर भेज दिया। जिससे एग्जाम रद करना पड़ा। इस मामले में एलयू प्रशासन ने उर्दू विभाग के अध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जवाब आने के बाद उसे परीक्षा समिति में रखा जाएगा।

12 दिसंबर को होगा एग्जाम

यह एग्जाम शिया पीजी कॉलेज, मुमताज पीजी कॉलेज, खुनखुनजी कॉलेज, क्रिश्चियन कॉलेज, करामत हुसैन पीजी कॉलेज समेत एक दर्जन कॉलेजों में होना था। करीब 600 छात्रों को इसमें शामिल होना था। एग्जाम कंट्रोलर डॉ। अजय शर्मा के अनुसार अब यह एग्जाम 12 दिसंबर को कराया जाएगा।

सुबह 9 से 12 तक एग्जाम होना था। गलत पेपर आने से स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही वापस जाना पड़ा।

डॉ। एम फारूखी,

प्रिंसिपल, मुमताज पीजी कॉलेज

स्टूडेंट समय पर आ गए और क्वैश्चन पेपर का इंतजार करते रहे। बाद में पता चला कि पेपर निरस्त कर दिया गया है।

डॉ। तलत नकवी,

प्रिंसिपल, शिया पीजी कॉलेज

गलत स्कीम की वजह से स्टूडेंट्स के पास गलत पेपर पहुंच गया। इसलिए एग्जाम निरस्त किया। अब यह एग्जाम 12 दिसंबर को होगा।

डॉ। एके शर्मा, एग्जाम कंट्रोलर