-आरयू ने बीएलएड वषर् 2017-18 के अभी तक नहीं भरवाए एग्जाम फार्म

- परीक्षा नियंत्रक ने बाबुओं को बुलाकर ली जानकारी तो पता चला किसी के पास नहीं है प्रभार

<द्गठ्ठद्द>

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

टीचर बनने की तैयारी कर रहे सैकड़ों स्टूडेंट्स के साथ आरयू ने घोर लापरवाही कर डाली। आरयू प्रशासन अपने 12 कॉलेजेज में बीएलएड (बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशनन) की पढ़ाई कर रहे 1050 स्टूडेंट्स की परीक्षा कराना ही भूल गया। इतना ही नहीं आरयू के मेन एग्जाम के दौरान यह पूरा बैचलर कोर्स यूनिवर्सिटी के एग्जाम प्रक्रिया से बाहर रहा। अभी तक एग्जाम की डेट निर्धारित नहीं होने से स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स ने कॉलेजेज में हंगामा काटा तो कॉलेज प्राचार्य आरयू परीक्षा नियंत्रक के पास पहुंचे और एग्जाम कराने की मांग की। लेकिन जब परीक्षा नियंत्रक ने बीईएल एड के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि इसका प्रभार ही किसी बाबू को नहीं दिया गया। फिलहाल परीक्षा नियंत्रक ने कॉलेजेज को जल्द एग्जाम कराने का आश्वासन दिया है। प्राइवेट कॉलेज संचालक यूनिवर्सिटी से इतना भयभीत हैं कि वह आरयू की इस लापरवाही के खिलाफ कुछ बोलने की भी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

सौंपी जाएगी जिम्मेदारी

बरेली, अमरोहा, बिजनौर और बदायूं के कई प्राचार्य और महाविद्यालय संचालक आरयू परीक्षा नियंत्रक के पास पहुंचे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष का बीएलएड एग्जाम न होने से स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स कॉलेजेज में आकर हंगामा कर रहे हैं, वह एग्जाम कराने की मांग कर प्रदर्शन करने पर उतारू हैं। उन्होंने परीक्षा नियंत्रक से जल्द एग्जाम कराने की मांग की जिससे अगले सत्र के लिए कॉलेज में प्रवेश ले सकें। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक ने बाबुओं को बुलाकर पूछा तो पता लगा कि किसी बाबू को बीएलएड का प्रभार ही नहीं दिय गया है। इसे बड़ी चूक बताते हुए परीक्षा प्रभारी ने जल्द ही किसी बाबू को प्रभार देकर परीक्षा कराने की बात कही।

10 जुलाई से होगी बीएलएड की काउंसलिंग

बीएलएड में नए सत्र में एडमिशन के लिए आरयू के होटल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में काउंसलिंग 10 जुलाई से शुरू होगी। काउंसलिंग 13 जुलाई तक चलेगी। जिसमें 1-300 तक ओपन मेरिट के स्टूडेंट्स को 10 जुलाई, 301-600 तक के 11 जुलाई 601-900 तक के 12 जुलाई और 901 से 1200 मेरिट तक के स्टूडेंट्स को 13 जुलाई के लिए बुलाया गया है।

============

परीक्षा नियंत्रक की जिम्मेदारी अभी ही मिली है, अब मुझे जानकारी मिली है कि बीएलएड के एग्जाम नहीं हुए हैं, तो इसकी प्रक्रिया जल्द पूरी कर एग्जाम करा दिए जाएंगे। क्योंकि अगले सत्र की काउंसलिंग भी शुरू होने वाली है।

प्रो। एनएन पाण्डेय, परीक्ष्ा नियंत्रक आरयू

=====

फैक्ट एंड फिगर

15 -कॉलेजेज में बीएलएड

9-डिस्ट्रिक्ट में बीएलएड की सुविधा

1050-स्टूडेंट्स बीएलएड के हैं

10 जुलाई से नए सत्र की काउंसलिंग शुरू